हापुड़ रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस में ब्रेक बाइंडिंग से निकला धुआं, मचा हड़कंप

डिब्रूगढ़ जा रही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के हापुड़ रेलवे स्टेशन पर आकर ब्रेक बाइंडिंग (ब्रेक जाम) हो गए। ब्रेक बाइंडिंग होने से ट्रेन के पहिये में से धुआं उठना शुरू हो गया। ट्रेन का रेलवे स्टेशन पर कोई स्टापेज भी नहीं था, इसके बाद भी ट्रेन रुकने से अधिकारियों में अफरा-तफरी मच गई।

आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद किया गया दुरुस्त

ब्रेक बाइंडिंग की सूचना पर अग्निशमन यंत्र लेकर तत्काल पहुंचे रेलवे कर्मियों ने उठते धुएं पर काबू पाया। इंजीनियर्स की टीम की आधा घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ब्रेक को सही किया जा सका। जिसके बाद ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किया जा सका।

नई दिल्ली से चलकर डिब्रूगढ़ जाने वाली गाड़ी संख्या 20504 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन सोमवार की सुबह को अपने निर्धारित समय से चल रही थी। रनथ्रू होने के चलते ट्रेन दोपहर करीब 12.28 बजे हापुड़ रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी कि अचानक ट्रेन में ब्रेक बाइंडिंग हो गया। जिसके कारण ट्रेन रेलवे स्टेशन पर ही जाम हो गई। धुआं निकलता देख रेलवे कर्मियों में अफरा-तफरी मच गई।

कारण पता चलने पर अधिकारियों ने ली राहत की सांस

इस दौरान मौके पर स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह व आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी मौके पर पहुंच गए। साथ ही अन्य रेलवे कर्मी अग्निशमन यंत्र लेकर पहुंच गए। धुएं उठने का कारण जानने के बाद रेलवे के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। धुएं पर काबू पाते ही अधिकारियों ने ब्रेक बाइंडिंग की सूचना रेलवे के इंजीनियर्स को दी। तत्काल टीम अपने यंत्र लेकर मौके पर पहुंच गई। करीब आधा घंटे बाद टीम ने ब्रेक को सही किया।

स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह ने बताया कि ब्रेक सही करने के बाद ट्रेन को करीब एक बजे रेलवे स्टेशन से रवाना कर दिया गया था। ट्रेन की ब्रेक बाइंडिंग होने से कोई भी अन्य ट्रेन प्रभावित नहीं हुई है। ट्रेन में किसी प्रकार की क्षति भी नहीं हुई है। पूरी ट्रेन की जांच कराकर आगे के लिए रवाना किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker