भारत की सबसे खूबसूरत जगहें, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर…

घूमने के शौक किस को नहीं होता है. यात्रा के शौक रखने वाले लोग अक्सर उन स्थानों की खोज में रहते हैं जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. आज हम आपको वे कम प्रसिद्ध स्थानों के बारे में बताएंगे जो अपनी सुंदरता के मामले में इतने शानदार हैं कि एक बार जब आप वहां जाएंगे, तो आप उनकी खूबसूरती के प्रति पागल हो जाएंगे.

खास बात यह है कि ये सभी स्थान हमारे खुद के देश में हैं, यानी कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

डमरो, अरुणाचल प्रदेश

सबसे लंबा हैंगिंग ब्रिज अरुणाचल प्रदेश के डैम्रो से शुरू होता है. यहां, बांस के घर, स्विंगिंग ब्रिज, और स्थानीय लोगों का आराम से बिता हुआ जीवन यात्रा करने वाले लोगों को आकर्षित करता है. यदि आप शहरी जीवन के शोर से बोर हो रहे हैं और शांत जीवन जीना चाहते हैं, तो डैम्रो से बेहतरीन स्थान नहीं है.

गुरेज वैली कश्मीर

गुरेज वैली, कश्मीर इतना सुंदर है कि यहां जाने के बाद आप अपने आप को भूल जाएंगे और इस स्थान की सुंदरता में खो जाएंगे. फोटो जैसा दृश्य, सुंदर पृष्ठभूमि और हमेशा बहती हुई नदी की खूबियां हैं. ये लाइन ऑफ कंट्रोल के पास स्थित है और यहां पहुंचने के बाद आपको ऐसा महसूस होगा कि आपने एक फिल्म सीन के अंदर पहुंच गए हैं. वुलर झील, राजदान पास, पीर बाबा समाधि यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं.

हेमिस, लेह

यह एक बहुत ही सुंदर गाँव है जो लेह जिले में स्थित है. यह गाँव मुख्य रूप से बहुत ही सुंदर और प्रसिद्ध हेमिस मोनास्ट्री के लिए जाना जाता है. यहां हेमिस राष्ट्रीय उद्यान में हिम तेंदुआ भी देखा जा सकता है. इस स्थान को यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा महीना अप्रैल से जून है.

चोपटा, उत्तराखंड

सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक चोपटा उत्तराखंड में स्थित है. यहां से हिमालय, बर्फबरीत पहाड़ों और घने वन आसानी से दिखाई देते हैं. यहां इतने सारे पेड़ हैं और हवा इतनी ताजगी से भरी है कि आपको ऐसा लगेगा कि यहां कुछ दिन तो रुकना चाहिए. कोटेश्वर महादेव मंदिर और कार्तिक स्वामी मंदिर यहां के धार्मिक स्थान हैं. यहां जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम मार्च से मई के बीच है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker