पीएम मोदी ने सिलीगुड़ी को दी 4500 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी में 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया। पीएम मोदी ने शनिवार को यहां सिलीगुड़ी और राधिकापुर के बीच नई रेल सेवा को वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाई।

इसके अलावा, पीएम मोदी ने रेलवे लाइन विद्युतीकरण की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। जिससे उत्तरी पश्चिमी बंगाल और आसपास के क्षेत्रों के लोग लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में 3100 करोड़ रुपये की दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। सरकारी कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री सिलीगुड़ी के कवाखाली मैदान में एक जनसभा रैली को भी संबोधित किया।

नॉर्थ बंगाल से बांग्लादेश के लिए भी रेल कनेक्टिविटी शुरू

उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “उत्तर बंगाल का एक क्षेत्र हमारे उत्तरी पूर्वी राज्यों का द्वार है और यहां से पड़ोसी देशों के साथ व्यापार के रास्ते भी जाते हैं। इसलिए इन 10 वर्षो में बंगाल और विशेषकर नॉर्थ बंगाल का विकास भी हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है… “

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज यहां हजारों करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये विकसित बंगाल की तरफ एक और अहम कदम है। मैं इन विकास कार्यों के लिए बंगाल और नॉर्थ बंगाल के लोगों को बधाई देता हूं। यह क्षेत्र नॉर्थ-ईस्ट का गेटवे है। एक समय था जब नॉर्थ-ईस्ट की तरफ बढ़ते ही ट्रेनों की रफ्तार धीमी हो जाती थी। लेकिन हमारी सरकार का प्रयास नॉर्थ बंगाल में भी ट्रेनों की रफ्तार वैसी ही बढ़ाने का है, जैसे पूरे देश में बढ़ाया जा रहा है। अब तो नॉर्थ बंगाल से बांग्लादेश के लिए भी रेल कनेक्टिविटी शुरू हो गई है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “एक समय था जब ट्रेनें उत्तर-पूर्व में प्रवेश करती थीं तो गति कम हो जाती थी। लेकिन हमारी सरकार का प्रयास है कि उत्तर बंगाल में भी ट्रेनों की गति को उसी तरह बढ़ाया जाए जैसे कि पूरे देश में वृद्धि की जा रही है। आजादी के बाद लंबे समय तक पूर्वी भारत के विकास पर ध्यान नहीं दिया गया…।”

दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में 3,100 करोड़ रुपये की दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। ये चार-लेन घोसपुकुर-धूपगुड़ी खंड और एनएच 27 पर चार-लेन इस्लामपुर बाईपास हैं। घोस्पुकुर-धूपगुरी खंड उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे का हिस्सा है, जो पूर्वी भारत को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है।

इस महीने की पहली दो यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री ने दक्षिणी पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों – हुगली, नादिया और उत्तरी 24 परगना का दौरा किया, जिन्हें टीएमसी का गढ़ माना जाता है। 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने उत्तरी पश्चिम बंगाल में जीत हासिल की थी, जहां पीएम मोदी इस बार दौरा कर रहे हैं।

1 मार्च को पीएम ने हुगली जिले के आरामबाग में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया था और 2 मार्च को उन्होंने नादिया के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया था। वहीं, 6 मार्च को उन्होंने कोलकाता में कई मेट्रो रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker