आधी रात 6 घंटे BJP की मैराथन बैठक, महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर तय हुआ 32+12+4 फॉर्मूला, देंखे लिस्ट…

केंद्र की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) लोकसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। अब इस हफ्ते के अंत तक पार्टी दूसरी लिस्ट भी जारी कर सकती है। इसके लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा अंतिम दौर में है। पार्टी सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीती रात (6 मार्च को) भाजपा नेतृत्व ने आधी रात तक 6 घंटे की मैराथन मीटिंग की ताकि दूसरी लिस्ट में 150 उम्मीदवारें का नाम फाइनल किया जा सके और सप्ताहांत तक उनका ऐलान किया जा सके। 

सूत्रों के मुताबिक, देर रात हुई मैराथन मीटिंग में आठ राज्यों के प्रदेश नेतृत्व और कोर कमेटी के नेताओं ने महामंथन किया। इनमें हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र और राजस्थान भी शामिल है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बीती रात हुई बैठक के मुख्य एजेंडे में महाराष्ट्र में सीट बंटवारा था।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में महाराष्ट्र में सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है। महाराष्ट्र भाजपा के नेताओं ने तीनों दलों के बीच होने वाले सीट बंटवारे पर सहमति दे दी है, जिसके मुताबिक भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी शिव सेना 12 और उप मुख्यमंत्री अजित पवार की पार्टी एनसीपी चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

सूत्रों के मुताबिक, देर रात की मैराथन मीटिंग में जिन उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगी है, उनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पंकजा मुंडे और महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले शामिल हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन गडकरी को तीसरी बार नागपुर से मैदान में उतारने का फैसला किया गया है।

पार्टी की राष्ट्रीय सचिव और दिवंगत दिग्गज नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे के नाम पर भी सहमति बन गई है। इनके अलावा भाजपा प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले को वर्धा लोकसभा सीट से मैदान में उतारा जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में भाजपा 10 नए चेहरों पर दांव लगा सकती है। इस सप्ताह के अंत तक पार्टी 150 और नामों के ऐलान के साथ कुल 345 कैंडिडेट्स का ऐलान कर देगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker