लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में होगी ‘धनवर्षा’, 10 दिनों में महिलाओं और किसानों के खाते में जमा होंगे इतने करोड़ रुपये

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियों में तेजी ला दी है। इस बीच, विष्णुदेव सरकार जल्द ही प्रदेश के लगभग 95 लाख हितधारकों के अकाउंट में राशि जमा करने वाली है। जानकारी के मुताबिक, दस दिनों के अंदर ही प्रदेश की महिलाओं और किसानों के खाते में 13,700 करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे।

10 दिनों में हितधारकों को मिल जाएगी राशि

दरअसल, कुछ ही दिनों में चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारिखों की घोषणा कर सकती है। ऐसे में विष्णुदेव सरकार ने अपनी योजना राशि को समय रहते हितधारकों के अकाउंट में डालने की योजना बनाई है। इतना ही नहीं, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से 1 मार्च को महतारी वंदन योजना भी लागू की गई है।

सात मार्च को जारी करेगी पहली किस्त

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 21 वर्ष और उससे अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को लाभान्वित किया जाने का प्रावधान है। प्रदेश की समस्त पात्र विवाहित और विधवा महिला को इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह एक हजार रुपये दिया जाएगा। सात मार्च को राज्य सरकार महिलाओं को योजना की पहली किस्त जारी करेगी। इस योजना में 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं को एक-एक हजार रुपये दिया जाएगा।

12 मार्च को किसानों को वितरित होगी राशि

इसके अलावा, 12 मार्च को किसानों को धान बोनस की राशि वितरित की जाएगी। धान बेचने वाले 24 लाख 72 हजार से ज्यादा किसानों को करीब 13 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। प्रदेश के करीब 95 लाख लोगों के खाते में 13,700 करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंचेगा। राज्य सरकार 13 मार्च से पहले ही हितधारक महिलाओं और किसानों के खाते में राशि जमा करने की तैयारी में है। मालूम हो कि यह दोनों ही राज्य का बहुत बड़ा वोट बैंक है।

सात मार्च को होगा मुख्य कार्यक्रम

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी करने को लेकर सात मार्च को साइंस कॉलेज मैदान में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय समेत सभी मंत्री, विधायक और भाजपा पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे और वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए ही महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे।

कार्यक्रम में हुआ बदलाव

महिला एंव बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पहली किस्त जारी होनी थी, लेकिन किन्हीं कारणों से कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं और आमंत्रण पत्र भी तैयार किया जा रहा है।

‘भाजपा सरकार में हो रहे बड़े-बड़े फैसले’

इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा, “भाजपा की सरकार बनते ही लगातार बड़े-बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की 3100 रूपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की गई है। धान की अंतर की राशि का भुगतान 12 मार्च को कर दिया जाएगा। महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख 14 हजार महिलाओं के खाते में प्रतिमाह एक हजार रुपये दिया जाएगा।”

फैक्ट फाइल

  • 144.92 लाख टन धान की रिकॉर्ड खरीदी।
  • 24 लाख 72 हजार 440 किसानों से की गई खरीदी।
  • 122.98 लाख टन धान का अब तक हो चुका उठाव।
  • 127.99 लाख टन धान के उठाव के लिए डीओ जारी।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker