शिमला घूमने का बना रहे है प्लान, तो जगहों से रहे दूर…

जब भी पहाड़ों पर घूमने की बात आती है तो पहाड़ों की रानी शिमला का नाम सबसे ज्यादा दिमाग में आता है। गर्मियों के अलावा ठंड के मौसम में भी यहां घूमने का अपना अलग ही मजा है।

सर्दियों के सुहाने माहौल और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ समय बिताने का एक अलग ही मजा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतनी खूबसूरत जगह में भी एक ऐसी डरावनी जगह है जहां जाने की कोई हिम्मत नहीं करता। अगर आप शिमला घूमने जा रहे हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें…

शिमला सुरंग- 33

यह शिमला की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। टनल 33 का निर्माण ब्रिटिश काल में किया गया था। इसी बीच ब्रिटिश इंजीनियर कैप्टन बरोज़ को इस सुरंग के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई। लेकिन वह अपने काम के प्रति सच्चे रहे, जिसके लिए उन्हें दंडित और अपमानित किया गया। बरोघ इस शर्मिंदगी को सहन नहीं कर सके और उन्होंने आत्महत्या कर ली। स्थानीय लोगों का मानना है कि कैप्टन बरोग की आत्मा आज भी इस सुरंग में घूमती है। ऐसा कहा जाता है कि कई बार लोगों ने किसी महिला को पटरी पर चलते हुए देखा है और फिर वह अचानक गायब हो जाती है.

शिमला का चार्लीविला

यहां की खूबसूरत वादियों में चार्लीविला हवेली मौजूद है। इसका निर्माण भी ब्रिटिश काल में हुआ था, जहां ब्रिटिश अधिकारी विक्टर बेली और उनकी पत्नी रहते थे। पहले यहां एक सैन्य अधिकारी का घर था. दोनों के परिजनों ने बताया कि यहां अजीब घटनाएं घटी हैं. उनके मुताबिक, एक ब्रिटिश शख्स यहां आता है और अचानक गायब हो जाता है। यहां तक कि घर में रखी चीजें भी अचानक टूट जाती हैं। अब इस घर को एक भारतीय ने खरीदा है, जिसका नवीनीकरण किया गया है।

जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल, शिमला

जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट एक स्कूल है और कई डरावनी कहानियों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, यहाँ ज्यादातर बातें अफवाहें हैं। ऐसा कहा जाता है कि 13वें शुक्रवार को एक बिना सिर वाला घुड़सवार आया, जिसने एक लड़की को गुलाब का फूल दिया और जब उसने मना कर दिया तो वह उसे अपने साथ ले गया। कहा जाता है कि पहले इस स्कूल के खेल के मैदान पर कब्रिस्तान था. इसके अलावा साल 2012 में यहां चौथी कक्षा की एक लड़की मृत पाई गई थी. स्थानीय लोगों का कहना है कि आज भी उस बच्चे की आत्मा यहां भटकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker