बादलों के बीच रहते हैं भारत के ये 6 हिल स्टेशन, इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर…

प्रकृति अपनी खूबसूरती से लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है. चाहे आप किसी हिल स्टेशन पर जाएं या प्रकृति से सजी किसी मनमोहक जगह पर, हर जगह हरियाली ही हरियाली होती है।

पहाड़ियों की बात करें तो, क्या आप कभी किसी ऊंचाई वाले हिल स्टेशन पर गए हैं? क्या आपने बादलों को करीब से देखा है? अगर नहीं तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर बादल छाए रहते हैं। और ये जगह इतनी खूबसूरत दिखती है कि लोग इसके दीवाने हो जाते हैं. आइए आपको उन 7 जगहों के बारे में बताते हैं जहां बादल बेहद करीब से नजर आते हैं।

मसूरी हिल स्टेशन

उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक, मसूरी राजसी हिमालय में बसा है। ज्यादातर लोग छुट्टियों के लिए इस हिल स्टेशन पर जाते हैं, जिसे “पहाड़ियों की रानी” कहा जाता है। इतना ही नहीं यहां दोस्तों के ग्रुप भी सबसे ज्यादा नजर आते हैं। यह स्थान अधिकतर पर्यटकों के लिए सप्ताहांत अवकाश के रूप में कार्य करता है।

कोडईकनाल

पिलर रॉक, गुना गुफा और कुरिंजी मंदिर जैसे पर्यटक स्थल यहां के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से हैं। कोडईकनाल भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। तमिलनाडु में गुमू और परप्पार घाटियों के बीच स्थित यह जगह बादलों को करीब से देखने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है।

शिमला

शहर की औपनिवेशिक वास्तुकला में ब्रिटिश स्पर्श के साथ, शिमला लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। सुंदर दृश्यों और सेब के बगीचों के साथ, रोमांटिक छुट्टी के लिए बहुत कुछ है। यदि आप बादलों से ढकी पहाड़ियाँ देखना चाहते हैं, तो शिमला शीर्ष स्थलों में से एक है।

नंदी हिल्स

अगर आप प्रदूषित शहरों से दूर जाना चाहते हैं तो नंदी हिल्स आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर आपको न सिर्फ पक्षियों को देखने का मौका मिलेगा बल्कि लंबी पैदल यात्रा का भी आनंद मिलेगा। नंदी हिल्स में राजसी बादलों से ढकी पहाड़ियों का पूरा आनंद लिया जा सकता है।

माथेरान

मानसून के मौसम में घूमने के लिए यह सबसे अच्छा हिल स्टेशन है, इसे भारत के सबसे छोटे शहर के रूप में भी जाना जाता है। मुंबई से कुछ ही दूरी पर स्थित यह जगह गर्मी की छुट्टियों के लिए बेस्ट है। यहां प्रकृति प्रेमी सबसे ज्यादा पाए जाते हैं।

नैनीताल हिल स्टेशन

झीलों का यह शहर छोटी यात्राओं के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है, आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ सप्ताहांत की योजना बना सकते हैं। आप यहां ढेर सारी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यहां की पहाड़ियां भी बादलों से घिरी रहती हैं और हरी-भरी हरियाली नैनीताल को जगमगा देती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker