सर्दियों में देश की इन खूबसूरत घाटियों को करें एक्सप्लोर

घूमना- फिरना हर किस को पसंद नहीं है? अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो हम आपको भारत के कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में बता रहे हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं.

पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत देश में कई ऐसे स्थान हैं, जिन्हें घूमने के बाद आप यह कह सकते हैं ये धरती के स्वर्ग हैं. पहाड़ों और वादियों को देखने का आनंद भी कुछ अलग है. आपको हम कुछ ऐसे स्थान के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें घूमने बड़ी संख्या में भारतीय और विदेशी टूरिस्ट भी आते हैं. इन जगहों पर सर्दी के मौसम में घूमने का अपना ही अलग माजा है.

बेताब वैली

यूं तो पूरे जम्मू कश्मीर को ही धरती का स्वर्ग कहा जाता है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि कश्मीर में एक ऐसी घाटी है, जिसे देखकर आप रोमांचित हो जाएंगे. इस घाटी का नाम है बेताब वैली. बर्फ से ढके पहाड़, घास के मैदान और झील-झरने इस घाटी की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. सर्दियों के मौसम में आप इसे घूम सकते हैं.

पार्वती वैली

हिमाचल प्रदेश में स्थित स्पीति वैली की तरह पार्वती वैली है, जिसकी खूबसूरती देखकर आप कई फेमस स्थानों को भूल जाएंगे. पार्वती वैली को देखकर आप खुश हो जाएंगे. यह पार्वती नदी के संगम तट पर है. यहां ट्रेकिंग और हाइकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं.

दारमा घाटी

उत्तराखंड में स्थित दारमा घाटी आप सर्दियों के मौसम में घूम सकते हैं. यह घाटी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में है. सर्दी के मौसम में यहां का नजारा बहुत ही मनमोहक होता है.

अरकू घाटी

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम जिले में अरकू घाटी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. सर्दी के मौसम में भी यहां गर्मी का एहसास होता है. अरकू घाटी देखने बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी आते हैं.

युमथांग घाटी

युमथांग घाटी सिक्किम में स्थित है. इसे फूलों की घाटी के नाम से भी जाना जाता है. यहां आपको 24 से अधिक रोडोडेंड्रॉन फूलों की प्रजातियां देखने को मिलेंगी. यह वैली घास के मैदान, झील-झरने और नदियों से घिरी हुई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker