लोहड़ी पर घर में बनाएं ये पांच पारंपरिक व्यंजन

लोहड़ी के पर्व को मकर संक्रांति (makar sankranti 2024) के एक दिन पहले मनाया जाता है. लोहड़ी का पर्व आने वाला है. आपको बता दें कि लोहड़ी का पर्व सिखों और पंजाबियों के प्रमुख त्योहार में से एक है.

लेकिन इसे देश भर में बड़े हर्ष के साथ मनाया जाता है. लोहड़ी के पर्व को मुख्य रूप से नई फसल आने की खुशी में मनाया जाता है. इसके साथ ही लोहड़ी के दिन से सर्दियों का मौसम खत्म होने लगता है. भारत में किसी भी पर्व को सेलिब्रेट करना हो और फूड न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. लोहड़ी के पर्व में कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपीज बनाई जाती हैं. तो अगर आप भी इस लोहड़ी घर में कुछ टेस्टी रेसिपीज बनाना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

लोहड़ी पर बनने वाली रेसिपीज

1. पिंडी चना-

पिंडी चना एक पंजाबी डिश है. लोहड़ी पर आप पिंडी चने बना सकते हैं. चटपटे चने और आलू को अलग-अलग मसालों के साथ बनाया जाता है. चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

2. गुड़ वाला हलवा-

किसी भी पर्व में मीठा न बने ऐसा हो ही नहीं सकता है. पंजाब के अमृतसर में गुड़ का हलवा बनाया जाया हैे. लोहड़ी पर आप अमृतसर का स्पेशल गुड़ वाला हलवा बना सकते हैं.

3. तिल और गुड़ की चिक्की-

लोहड़ी और मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ खाने की प्रथा है. अगर आप इस बार मार्केट से चिक्की खरीद कर नहीं लाना चाहते हैं तो आप घर पर आसानी से तिल और गुड़ से स्वादिष्ट चिक्की बना सकते हैं.

4. कढ़ाई पनीर-

लोहड़ी पर घर आए गेस्ट को डिनर में आप स्वादिष्ट कढ़ाई पनीर बना के खिला सकते हैं. प्याज, पनीर, शिमला मिर्च और कई तरह के मसालों से कढ़ाई पनीर तैयार किया जाता है.

5. सरसों का साग और मक्के की रोटी-

पंजाबी खाने की जब भी बात आती हैं तो सरसों का साग और मक्के की रोटी का जिक्र जरूर होता है. लोहड़ी पर खासतौर पर सरसों का साग और मक्के की रोटी बनाई जाती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker