कर्नाटक घूमने का बना बना रहे है प्लान तो इन जगहों की जरूर करें सैर…

कर्नाटक में घूमने के लिए बहुत कुछ है। यहां के पर्यटन स्थल पूरी दुनिया में मशहूर हैं। कर्नाटक में कई धार्मिक और ऐतिहासिक स्थान हैं। जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

यह राज्य अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है।कर्नाटक में एक से बढ़कर एक जगहें हैं. जो लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है. यहां की संस्कृति से जुड़ी कई जगहें भी देखने को मिलेंगी। तो आइए जानते हैं कर्नाटक की मशहूर जगहों के बारे में…

मैसूर

मैसूर अपनी वास्तुकला और पर्यटन स्थल के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मैसूर पैलेस है जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है। यह महल सूरज की रोशनी में चमकता है। इसकी छत रंगीन कांच से बनी है और फर्श चमकदार पत्थर के टुकड़ों से ढका हुआ है। इस महल की खूबसूरती देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। दशहरे के मौके पर इस महल को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है।

हम्पी

हम्पी कर्नाटक राज्य का एक छोटा सा शहर है, जो अपने ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां का विजय विट्ठल मंदिर बहुत ही अनोखी शैली में बना हुआ है। इस मंदिर का एक हिस्सा रथ की तरह बना हुआ है, जो आकर्षण का केंद्र है।

बादामी

बादामी का पूरा नाम वातापी है। बादामी गुफा मंदिर कर्नाटक राज्य के बागलकोट जिले में स्थित है। बादामी लाल बलुआ पत्थर की घाटी में स्थित है जो अगस्त्य झील से घिरी हुई है। यह स्थान यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल है। यह मंदिर वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है।

काबिनी वन

यह खूबसूरत जंगल कर्नाटक में स्थित है। काबिनी जंगल में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यह एक वन्यजीव हॉटस्पॉट है। इस पार्क में एशियाई हाथी पाए जाते हैं। काबिनी जंगल दुनिया के सबसे प्रसिद्ध जीवित काले पैंथर ‘साया’ का भी घर है। अगर आप भी आने वाले दिनों में जंगल सफारी पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो काबिनी फॉरेस्ट को चुन सकते हैं।

जोग गिरना

जोग फॉल्स कर्नाटक का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस झरने को गेरोसप्पा फॉल्स या जोगा फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है। इसे चार खंडों में विभाजित किया गया है: किंग, रोअरर, रॉकेट और क्वीन। इस झरने की ऊंचाई लगभग 254 मीटर है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker