वजन घटाने के लिए इन पांच टिप्स को करें फॉलो

साल की शुरुआत में लोग खुद से कई वादे करते हैं। इसका संबंध मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य से भी हो सकता है। साल 2023 की शुरुआत में लोगों ने खुद को फिट रखने और वजन कम करने से जुड़े वादे किए.

जो लोग वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं वे नए साल में वजन घटाने के रुझान का पालन करना शुरू कर देते हैं। यदि आप वजन घटाने वाले आहार और कसरत योजना के साथ-साथ कुछ युक्तियों और युक्तियों का पालन करते हैं जो आपके लिए सही हैं, तो वजन घटाने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कि इस पूरे साल वजन घटाने के कौन से टिप्स और ट्रिक्स चर्चा में रहे।

2023 के शीर्ष 5 वजन घटाने के टिप्स और ट्रिक्स

1) शाम 7 बजे तक भोजन कर लें

इस साल वजन घटाने के कई टिप्स और ट्रिक्स पर चर्चा हुई है, जिनमें से एक यह भी है। विशेषज्ञों का कहना है कि रात का खाना शाम 7 बजे तक पूरा कर लेना चाहिए। यहां तक ​​कि सेलेब्स भी शाम 6 से 7 बजे के बीच डिनर कर लेते हैं। अगर आप रात 10 बजे तक सोना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप रात का खाना पहले खा लें।

2) वजन घटाने के लिए रुक-रुक कर उपवास करना

वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग को लेकर काफी चर्चा हो चुकी है। इस व्रत के दौरान लोग पूरे दिन एक निश्चित समय पर खाना खाते हैं और बाकी समय उपवास रखते हैं। इसमें 16/8 घंटे के आधार पर डाइट प्लान निर्धारित किया जाता है। जिसमें आपको 8 घंटे खाना और बाकी 16 घंटे उपवास करना होता है। अगर सही तरीके से पालन किया जाए तो वजन कम किया जा सकता है।

3) खाना ठीक से चबाकर खाएं

वजन घटाने के लिए सही खान-पान के साथ-साथ सही खान-पान भी जरूरी है। खाना चबाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अपने भोजन का स्वाद लेने और उसके लाभों का आनंद लेने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय लें। भोजन को धीरे-धीरे चबाने से भोजन आसानी से पच जाता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

4) 30 मिनट की पैदल दूरी

वजन घटाने की यह ट्रिक इस साल काफी चर्चा में रही है। दरअसल, वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी पर नियंत्रण रखना और कैलोरी बर्न करना। ऐसे में हर दिन 30 मिनट तक टहलने की सलाह दी जाती है। ऐसा नियमित रूप से करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

5) पर्याप्त पानी पियें और सोयें

अगर आप उचित मात्रा में नींद लेते हैं और हर दिन उचित मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं और कम से कम 8 घंटे की नींद लें। पूरी नींद लेने का सबसे अच्छा समय रात 10 से 11 बजे के बीच है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker