दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए शाकाहारी भोजन का करें सेवन….

आज की आधुनिक लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतों से हमारी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ रहा है. इसके चलते डायबिटीज और दिल की बीमारी काफी आम हो गई है. हालांकि, अगर आप अपनी सेहत की चिंता है तो शाकाहारी भोजन खाना शुरू कर दें.

शाकाहारी भोजन दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार होता है.

कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि आठ सप्ताह तक शाकाहारी भोजन करने से दिल की बीमारी के खतरे को टाला जा सकता है. इस अध्ययन में 22 जोड़ी जुड़वां बच्चों को शामिल किया गया था. अध्ययन में पाया गया कि शाकाहारी आहार करने वाले जुड़वां बच्चों में मांसाहारी आहार करने वाले जुड़वां बच्चों की तुलना में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर, इंसुलिन की मात्रा और मोटापे का स्तर काफी कम था. ये सभी बेहतर दिल की सेहत से जुड़े हैं. वहीं उनके खून में जरूरी पोषक तत्वों की मात्रा भी ज्यादा थी.

शाकाहारी भोजन के फायदे

– शाकाहारी भोजन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
– शाकाहारी भोजन में सेचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करती है.
– शाकाहारी भोजन में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

डायबिटीज रोकने में कारगर

अध्ययन के अनुसार, शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में इंसुलिन की मात्रा में लगभग 20 फीसदी की गिरावट देखी गई. हाई इंसुलिन लेवल डायबिटीज के विकास के लिए एक रिस्क फैक्टर है.

बुढ़ापा धीमा करता है

शाकाहारी भोजन से आंत में बैक्टीरिया की वृद्धि और टेलोमेयर हानि में कमी होती है. टेलोमेयर एक प्रकार के डीएनए होते हैं, जो सेल्स की उम्र को निर्धारित करते हैं. शाकाहारी भोजन से बुढ़ापे की गति को भी धीमा किया जा सकता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker