हिमाचल प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर…

हिमाचल प्रदेश का जीभी एक बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन है, जहां पर आप दिसंबर के महीने में जा सकते हैं। जीभी हिमाचल की एक ऐसी डेस्टिनेशन है, जो इंडस्ट्रियल जगहों से दूर है और प्राकृतिक चीजों से घिरी हुई है। यहां घने देवदार के जंगल, शांत मीठे पानी की झीले और प्राचीन मंदिर इस जगह को काफी आकर्षक बनाते हैं। इस आर्टिकल में जानिए जीभी में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में।

जलोरी पास 

जलोरी पास जीभी से 12 किमी दूर है। इसके टॉप पर महाकाली को समर्पित एक मंदिर है, जहां आप तीर्थन नदी, घाटी और देवदार के जंगल के कुछ मजेदार नजारों को देख सकते हैं। यहां जाने के लिए आप सरकारी बस या प्राइवेट टैक्सी ले सकते हैं।

सेरोलसर झील

जालोरी पास से सिर्फ 5 किमी की दूरी पर सेरोलसर झील है। ये जगह जीभी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अगर आप जालोरी पास जा रहे हैं, तो इसकी प्राकृतिक खूबसूरती को बिल्कुल भी न मिस करें। 

रघुपुर किला

रघुपुर किला जलोरी पास से 3 किमी दूर है। किले से आप हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के शानदार नजारों को देख सकते हैं। यहां के घास के मैदान देखने लायक हैं। जब भी ऊपर जाएं तो जालोरी पास से खाना और पानी खरीदकर आगे की ओर बढ़ें। क्योंकि यहां जान के लिए आपको 3 किमी का ट्रैक पूरा करना होगा, जिसमें कम से कम 1 घंटे का समय लगेगा।

जीभी वॉटरफॉल

जीभी वाटरफॉल, घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झरने की ओर जाने वाला रास्ता काफी अच्छे से बना हुआ है, ऐसे में आप अपना कार से भी यहां जा सकते हैं। झरने के ठीक नीचे एक पुल भी है, जहां आप नहा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker