निमोनिया के इन लक्षणों को न करें अनदेखा, जान का हो सकता है खतरा…

चीन में निमोनिया की बीमारी फैल रही है. बड़ी संख्या में बच्चे इस बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं. निमोनिया के कारण अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है. निमोनिया की वजह से लंग्स में इंफेक्शन हो रहा है.

कई बच्चों को आईसीयू में भी भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है. डॉक्टरों का कहना है कि निमोनिया की बीमारी भी संक्रामक रोग है, यानी यह एक से दूसरे व्यक्ति में फैलती है. कुछ मामलों में निमोनिया के कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी हो सकती है. जो मौत का कारण बन सकता है. ऐसे में समय पर निमोनिया के लक्षणों की जानकारी होना जरूरी है.

आइए आपको बताते हैं कि निमोनिया के वो क्या लक्षण हैं जिनको आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ये हैं निमोनिया के खतरनाक लक्षण

तेज खांसी

अगर आपको लगातार तेज खांसी आ रही है और खांसी के साथ बलगम भी है तो इसको हल्के में न लें. लगातार खांसी आना निमोनिया का एक बड़ा लक्षण होता है, हालांकि हर मामले में खांसी निमोनिया नहीं होती है, लेकिन अगर बिना रूके हुए खांसी आ रही है और तो जांच जरूरी है.

सांस लेने में परेशानी

सांस लेने में परेशानी निमोनिया का एक बड़ा लक्षण होता है. अगर रात में ये परेशानी ज्यादा हो रही है और हल्का सा कोई काम करते ही सांस फूल रही है तो इसको नजरअंदाज न करें. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

बहुत थकान

बिना किसी फिजिकल वर्क के बहुत अधिक थकान होना भी निमोनिया का एक लक्षण होता है. बैक्टीरियल या वायरल निमोनिया किसी के कारण भी ऐसा हो सकता है.

खांसी के साथ बुखार

लगातार खांसी आ रही है और तेज बुखार भी है तो इसको भी निमोनिया का लक्षण माना जाता है. यह वायरल निमोनिया हो सकता है. इस तरह का निमोनिया एक से दूसरे व्यक्ति में भी फैलता है.

छाती में दर्द

छाती में दर्द भीी निमोनिया की परेशानी का भी संकेत हो सकता है. अगर खांसी और बुखार है और छाती में दर्द भी हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. जरूरी नहीं है कि छाती में दर्द गैस की समस्या या हार्ट अटैक का संकेत ही हो, ये निमोनिया का भी संकेत हो सकता है.

कैसे करें बचाव

निमोनिया से बचाव के लिए जरूरी है कि इसके लक्षण दिखते ही अस्पताल जाएं. बाहर जाते समय मास्क जरूर लगाएं. अगर पहले से लंग्स को कोई बीमारी है तो सेहत का विशेष ध्यान रखें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker