ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर अंडे से बनाए फेस पैक…

अंडे की सफेदी से बना प्राकृतिक फेस मास्क: सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन वह मेहनत भी तभी रंग लाती है जब आप उसे सही दिशा में कर रहे हों।

सर्दी का मौसम आते ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं और लोग गर्मी के मौसम की तरह ही त्वचा का ख्याल रखने लगते हैं। यहीं पर उनकी मेहनत व्यर्थ हो जाती है और प्राकृतिक चमक लौटने लगती है। ठंड के दिनों में, अपनी त्वचा की प्राकृतिक चमक बनाए रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और महंगे त्वचा देखभाल उत्पाद न केवल आपकी जेब पर भारी पड़तेहैं, बल्कि उनमें से कुछ रसायन आधारित होते हैं, इसलिए वे हर किसी की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। यही कारण है कि आज भी बड़ी संख्या में लोग घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं। यह विशेष अंडे का फेस मास्क वह है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।

त्वचा के लिए अंडे का मास्क

अंडे का काम सिर्फ मांसपेशियां बनाना ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखना भी है। अंडे में ल्यूटिन जैसे कई खास तत्व होते हैं, जो न सिर्फ त्वचा की चमक वापस लाते हैं बल्कि त्वचा का लचीलापन भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा अंडे को त्वचा पर लगाने से त्वचा पर उम्र बढ़ने से बचाव होता है, जिससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी रोका जा सकता है।

कोई दुष्प्रभाव नहीं

दरअसल, बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जो आपकी चमकती त्वचा का सपना पूरा कर सकते हैं। लेकिन महंगे होने के अलावा इन त्वचा देखभाल उत्पादों के कई अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ त्वचा देखभाल उत्पाद रसायन आधारित होते हैं, जिनके उपयोग से त्वचा को नुकसान हो सकता है।

अंडे का फेस मास्क कैसे बनाएं

इसकी विधि बहुत ही सरल है, सबसे पहले अंडे का सफेद भाग लें और इसे एक कांच के कटोरे में डाल लें। आपको अंडे की सफेदी से ही फेस पैक बनाना होगा। एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और आधा चम्मच पिसी हुई चीनी मिलाएं। ध्यान रखें कि आपको चीनी नहीं बल्कि पाउडर लेना है, जो जल्दी घुल जाता है। तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें. आप चम्मच की जगह कांटे का उपयोग कर सकते हैं, जो तेजी से मिश्रण करता है। जब यह अच्छी तरह से मिल जाता है, तो इसमें फिर से एक पारदर्शी बनावट आ जाती है।

त्वचा पर कैसे लगाएं

सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ और सादे पानी से धो लें और एक सूती कपड़े से त्वचा को धीरे-धीरे अच्छी तरह सुखा लें। इसके बाद इस पेस्ट को उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं और रगड़ें नहीं। त्वचा को हवा और धूप के संपर्क में आए बिना सूखने दें और कम से कम 20 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी से अच्छी तरह मुंह धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker