दिवाली पर नहीं होगी बिजली की कटौती, योगी सरकार ने त्‍योहारी सीजन में दी विशेष छूट

बिल बकाया है तो भी दिवाली पर बिजली नहीं कटेगी। यूपी के उपभोक्‍ताओं को योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने त्‍योहार पर बड़ी राहत दी है। इसके लिए पावर कारपोरेशन के चेयरमैन ने रविवार को अफसरों को निर्देश जारी किए। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के घरेलू श्रेणी के बिजली बकाएदारों को इससे राहत मिलेगी। पावर कारपोरेशन चेयरमैन ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए अफसरों को निर्देश दिए कि त्योहारों तक किसी भी घरेलू श्रेणी के बकाएदार की बिजली नहीं काटें।

इस बीच रविवार को अवकाश के बावजूद बिजली निगम के सभी वितरण खंड और उपखंड खुले रहे। इस महीने राजस्व कम जमा होने पर कार्यालयों को खोलने के साथ कैश काउंटर खोले जाने का निर्देश पूर्वांचल निगम के एमडी ने निर्देश दिए थे।

नगरीय वितरण मंडल में पिछले महीने के आंकड़ों के मुताबिक गोरखपुर में उपभोक्ताओं की संख्या 2.28 लाख है। इनमें से 1.20 लाख उपभोक्ताओं का नियमित बिजली बिल बन जाता है। जबकि करीब 40 हजार उपभोक्ता दो से तीन महीने में बिल का भुगतान करते हैं। 20 हजार उपभोक्ताओं का रिकार्ड तो है, लेकिन वे नान ट्रेसेबल श्रेणी में है। करीब 40 हजार वे उपभोक्ता है जो बकाएदार की श्रेणी में ही बने रहते हैं। ऐसे में इन बकाएदारों को त्योहार तक बिजली कटौती से राहत मिली है।

बिजली कनेक्शन की सामग्री दरों पर अंतिम फैसला आज 

उधर, उत्‍तर प्रदेश में नये बिजली कनेक्शन के लिए उपभोक्ता सामग्री की दरों के लिए प्रस्तावित नई कास्ट डाटा बुक पर अंतिम चर्चा के लिए 30 अक्तूबर को इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड रिव्यू पैनल सब कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक की अध्यक्षता आयोग के चेयरमैन अरविंद कुमार करेंगे। उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा है कि परिषद द्वारा ग्रामीण महिलाओं द्वारा नया कनेक्शन लिए जाने पर 33 फीसदी तथा शहरी महिलाओं को 15 फीसदी दरों में छूट दिए जाने का प्रस्ताव भी इस बैठक की एजेंडा में शामिल कर लिया गया है।

एक मिनट भी नहीं कटेगी बिजली

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने धनतेरस और दिवाली के मौके पर पूरे प्रदेश में निर्बाध बिजली आपूर्ति कराने के निर्देश दिए हैं। विभाग की ओर से इसके लिये सभी संबंधित अधिकारियों और डिस्कॉम को निर्दैशित किया गया है। आदेशों के मुताबिक त्‍योहार पर एक मिनट भी बिजली नहीं कटेगी। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker