IDPL ऋषिकेश में वन भूमि अतिक्रमण पर बुलडोजर एक्शन, 300 से अधिक मकान खाली करने का आदेश  

वन भूमि अतिक्रमण के खिलाफ सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार का बुलडोजर ऐक्शन होने वाला है। आईडीपीएल ऋषिकेश में वन भूमि पर बने 315 मकानों से लोगों की बेदखली के आदेश किए गए हैं। जनसुनवाई के बाद डीएफओ दून की ओर से दस दिन की मोहलत दी गई है।

इसके बाद भी लोग खुद मकान खाली नहीं करते हैं तो उनको जबरन हटाया जाएगा। उधर, मंगलवार को भी सैकड़ों घरों की सुनवाई जारी रही। ऋषिकेश स्थित आईडीपीएल में वन भूमि पर 18 सौ से ज्यादा परिवार अवैध रूप से रह रहे हैं। वन विभाग ने सभी मकान हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

लोगों को नोटिस भेजकर डीएफओ कार्यालय में पक्ष रखने को कहा था। लोग जनसुनवाई के लिए डीएफओ कार्यालय पहुंचे। इस दौरान ब्लॉक सी, डी और ई में बसे करीब 315 परिवारों का अवैध रूप से काबिज होना पाया गया।

मंगलवार को डीएफओ नितीश मणि त्रिपाठी की ओर से बेखदली का नोटिस जारी कर दिया गया। इन लोगों को अब दस दिन के अंदर मकान खाली करने होंगे। दस दिन में वे खुद खाली नहीं करते तो जबरन मकान खाली करवाए जाएंगे।

इसके अलावा ब्लॉक ए और बी में बसे सैकड़ों परिवारों की भी सुनवाई शुरू हो गई है। इन लोगों का पक्ष जानने के बाद आगे निर्णय लिया जाएगा कि मकान खाली करवाने हैं या नहीं। ऐसे में आईडीपीएल में रह रहे लोगों को वन विभाग से कोई राहत की उम्मीद नहीं है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker