देवरिया में सिपाही की जान लेने वाले पांच बदमाश केरवनिया बैरियर तोड़कर हुए फरार

यूपी के देवरिया जिले में भटनी थाना क्षेत्र के केरवनिया बैरियर को तोड़ कर सिपाही की जान लेने वाले स्कार्पियो सवार पांच बदमाशों को शनिवार की भोर में जिले की पुलिस ने मुठभेड़ में दबोच लिया। सभी बदमाश बिहार के रहने वाले है। भाग रहे बदमाशों ने पुलिस टीम पर फायरिंग के साथ ही गाड़ी से कुचल कर मारने का प्रयास किया।

गाजीपुर जिले के जमानिया थाना क्षेत्र के हरिवल्लमपुर के रहने वाले महानन्द सिंह यादव भटनी थाने में कांस्टेबल के पद पर तैनात थे। 20 सितम्बर को उनकी ड्यूटी बिहार सीमा से सटे केरवनिया बैरियर पर थी। भोर में करीब पौने चार बजे बिहार की तरफ से आ रही स्कार्पियों को महानंद सिंह यादव और उनके साथ ड्यूटी कर रहे होमगार्ड शशिभूषण ने रोका तो भागने के प्रयास में स्कार्पियो सवारों ने कांस्टेबल महानंद सिंह यादव की जान ले ली थी। 

इस घटना में एक स्कार्पियो मौके से बरामद हो गई थी जबकि दसरी स्कार्पियो से बदमाश फरार हो गए थे। तभी से स्कार्पियों, उसके मालिक समेत अन्य बदमाशों की पुलिस तलाश कर रही थी। शनिवार को भटनी के प्रभारी थानेदार दीपक कुमार भोर में गश्त कर रहे थे। तभी उन्हें केरवनिया बैरियर की घटना में शामिल स्कार्पियों के बारे में जानकारी मिली। 

प्रभारी थानेदार पुलिस टीम के साथ चांदपार रेलवे अंडरपास के समीप पहुंच स्कार्पियो का पीछा करने लगे। पुलिस को देख कर बदमाश गाड़ी मोड़ कर तेज स्पीड में देवरिया की तरफ भागने लगे। प्रभारी थानेदार ने इसकी सूचना कंट्रोल रुम को दिया। कंट्रोल रुम की सूचना पर सीओ श्रीयश त्रिपाठी के नेतृत्व में एसओजी और सदर कोतवाली पुलिस ने सलेमपुर-देवरिया फोरलेन पर मुण्डेरा गांव के समीप घेराबंदी कर दिया। इसी बीच सलेमपुर की तरफ से आते हुए एक स्कार्पियों दिखाई दी। पुलिस ने रोकना चाहा तो उसमें सवार बदमाशों ने फायरिंग करते हुए पुलिसकर्मियों को कुचलने का प्रयास किया।

किसी तरह पुलिसकर्मियों ने कूद कर अपनी जान बचाई।  इसी बीच बदमाशों की गाड़ी सड़क किनारे एक पेड़ से टकरा गई। गाड़ी से उतर कर भागते समय भी बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग का प्रयास किया इस दौरान गोली तमंचा में फंस गई। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने स्कार्पियों सवार पांच बदमाशों को दबोचते हुए गाड़ी कब्जे में ले लिया।

पुलिस की पूछताछ में बदमाशों की शिनाख्त राजन कुमार पुत्र राजेश सिंह निवासी मंजीरवा थाना फुलवरिया गोपालगंज, शत्रुधन शाह गौड़ पुत्र विनोद शाह, राकेश सिंह पुत्र स्व. नरसिंह सिंह निवासीगण रामपुर कलॉ, मंजीरवा थाना फुलवरिया जिला गोपालगंज, शैलेन्द्र यादव उर्फ परमेनदर पुत्र भरत चौधरी निवासी पचलखी थाना नौतन जिला सीवान, नारायण सोनी पुत्र बृज किशोर सोनी निवासी मठिया दयाराम जलालपुर थाना क़ुचैकोट जिला गोपालबंज के रूप में हुई। तलाशी लेने पर राजन सिंह के पास से तमंचा बरामद हुआ। 

मामले में भटनी के प्रभारी थानेदार दीपक कुमार की तहरीर पर सदर कोतवाली पुलिस ने स्कार्पियों में सवार पांचो बदमाशों के विरुद्ध धारा 307,34 आईपीसी, आर्म्स एक्ट और मोटर अधिनियम 207 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। 

क्‍या बोले एसपी 

इस बारे में पूछे जाने पर देवरिया के एसपी संकल्‍प शर्मा ने बताया कि सिपाही की हत्या के लिए जिम्मेदार स्कार्पियो समेत पांच बदमाशों को पुलिस ने दबोच लिया है। उनके खिलाफ केस दर्ज करते हुए आगे की विधिक कार्रवाई की जा रही है। बदमाशों से पूछताछ हो रही है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker