बच्चों के साथ वेकेशन का बना रहे प्लान तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर…

घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है, चाहे बच्चे हों या बड़े, लेकिन कभी-कभी घूमने के लिए जगह चुनना बहुत मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर तब जब आपको बच्चों के साथ कहीं जाना हो।

दरअसल, माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं, लेकिन उन्हें बाहर घुमाना उनके मानसिक विकास के लिए भी जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां बच्चे मौज-मस्ती करने के साथ-साथ कई दिलचस्प जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क देश के प्रसिद्ध पार्कों में से एक है। यह पार्क उत्तराखंड राज्य में स्थित है। आप यहां पौधों, जानवरों और पक्षियों की कई प्रजातियां देख सकते हैं। अगर आप बच्चों के साथ यात्रा करने जा रहे हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां आप ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आप हाथी सफारी का भी आनंद ले सकते हैं।

मुन्नार

बच्चों को प्रकृति का महत्व समझना बहुत जरूरी है। इसके लिए उन्हें ऐसे पर्यटन स्थलों पर ले जाएं जहां वे प्रकृति की सुंदरता को निहार सकें। आप बच्चों के साथ केरल के खूबसूरत पर्यटन स्थल मुन्नार की यात्रा कर सकते हैं। यहां प्रकृति की खूबसूरती देखने लायक है। आप यहां की झील में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। बच्चों के साथ यह यात्रा आपके लिए यादगार साबित होगी।

आगरा

आगरा एक ऐतिहासिक स्थान है. यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। आगरा का ताज महल पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां पूरे साल पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। बच्चों को भारतीय इतिहास के बारे में जानना जरूरी है। इसके साथ ही आप उन्हें किसी ऐतिहासिक पर्यटन स्थल पर ले जा सकते हैं, जहां वे घूम सकें और उस जगह के बारे में जानने में उनकी रुचि भी बढ़ेगी। आप आगरा के कई प्रसिद्ध स्थानों जैसे फ़तेहपुर सीकरी, आगरा किला, मेहताब बाद आदि का पता लगा सकते हैं।

दार्जिलिंग

यह जगह बच्चों को खुश रखने के लिए बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। यहां बच्चे कई तरह की गतिविधियां कर सकते हैं। अगर आप दार्जिलिंग जाएं तो दमजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क जाना न भूलें। यह जंगली जानवरों की देखभाल और प्रदर्शनी के लिए काफी मशहूर है। बच्चे दार्जिलिंग के चाय बागानों का भी दौरा कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker