सोनभद्र में हाथियों ने मचाया उत्पात, झुंड ने इतने घरों को किया क्षतिग्रस्त, फसलें हुई बर्बाद

यूपी की सीमा से सटे झारखंड के सीमावर्ती गांव में जंगली हाथियों ने गुरुवार की रात जमकर उत्पात मचाया। उनका क्षेत्र में 15 दिनों से आतंक है। लगभग डेढ़ दर्जन जंगली हाथियों का झुंड आए दिन किसानों की फसल बर्बाद कर रहा है। इसके अलावा दर्जनों मकानों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है। जंगली हाथियों का झुंड उत्तर प्रदेश सीमा में प्रवेश न करें इसके लिए वन विभाग लगातार निगरानी कर रहा है।

विंढमगंज थाना क्षेत्र के सेट झारखंड के धुरकी प्रखंड क्षेत्र के भंडार पंचायत के कदवा उर्फ लिखनी धौरा गांव में हाथियों के झुंड ने उत्पात मचाते हुए फसल, मकान को क्षतिग्रस्त किया। साथ ही खूंटे से बंधे मवेशियों को कुचलकर मार दिया। हाथियों के उत्पात से वहां के किसान काफी परेशान हो चुके हैं। गुरुवार को शाम ढलते ही हाथियों का झुंड लगातार पांचवें दिन कनहरतटीय जंगल से निकलकर कदवा उर्फ लिखनीधौरा गांव में पहुंचा।

हाथियों के झुंड ने मचाया उत्पात

हाथियों के झुंड ने फसलों को नष्ट किया। 16 लोगों का घर क्षतिग्रस्त किया। तीन पशुओं को हमला कर मार डाला। यहां पांच दिनों में 20 घर के 125 परिवार हाथियों की वजह से बेघर हो गए हैं। प्रभावित लोगों ने घर को छोड़कर गांव के ही दो सरकारी विद्यालय में शरण लिया है।

गांव के जगदीश कोरवा,दिकदार कोरवा, सीताराम कोरवा, राजकुमार कोरवा, मुद्रिका कोरवा, सत्येंद्र कोरवा, बसंत सिंह, उमेश सिंह, बबन देव सिंह, इब्राहिम अंसारी, मोजाहिम अंसारी, सैलुन अंसारी, मुनेश्वर सिंह, जाकिर अंसारी के घर को हाथियों ने क्षतिग्रस्त किया है। एक हाईटेंशन बिजली के खंभे को भी तोड़ दिया। पीड़ित किसानों का कहना है कि वन विभाग ने अभी तक हाथियों को भगाने की कोई व्यवस्था नहीं की है।

रेंजर ने कही ये बात

विंढमगंज वन रेंज में हाथियों का प्रवेश नहीं हुआ है। झारखंड के गांव व भुमफोर के जंगल में हाथियों के उत्पात की खबर मिल रही है। इसके मद्देनजर वन कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है ताकि हाथियों का झुंड सोनभद्र के जंगलों में प्रवेश न कर सके। इमरान खां, रेंजर, विंढमगंज।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker