रक्षाबंधन पर योगी सरकार का बहनों को खास तोहफा, पूरे UP में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

लखनऊ: प्रदेश सरकार रक्षाबंधन पर महिलाओं को फिर मुफ्त बस यात्रा का उपहार देगी। महिलाएं आसानी से गंतव्य तक जाकर भाइयों को रक्षासूत्र बांध सकेंगी। इस बार रक्षाबंधन का मुहूर्त दो तारीखों 30 व 31 अगस्त को है। ऐसे में महिलाओं को एक दिन मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलना तय है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुफ्त यात्रा की अवधि बढ़ाकर दो दिन कर सकते हैं। परिवहन निगम जल्द ही मुफ्त यात्रा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करेगा। रक्षाबंधन पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में 2017 से ही रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है, ताकि वे आसानी से भाइयों के घर पहुंच सकें।

पिछले वर्ष 22 लाख महिलाओं ने की थी मुफ्त यात्रा

रक्षाबंधन पर रोडवेज की सभी बसों में एक से लेकर दो दिन तक तक महिलाएं मुफ्त बस यात्राएं करती रही हैं। 2017 व 2018 में 11-11 लाख से अधिक महिलाओं ने गंतव्य तक की दूरी तय की। पिछले वर्ष यह संख्या बढ़कर 22 लाख तक पहुंच चुकी है, यह रक्षाबंधन पर मुफ्त यात्रा की सर्वाधिक संख्या है।

कोरोना कालखंड के विकट दौर में भी सात से 10 लाख महिलाओं ने बसों में यात्रा की। निगम व सरकार ने 2017 से 2022 के बीच इस सुविधा के लिए 54 करोड़ रुपये वहन किए हैं।

14 शहरों की सिटी बसों में भी होगी निशुल्क यात्रा

लखनऊ के साथ ही 14 शहरों कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ एवं बरेली में संचालित सीएनजी व इलेक्ट्रिक बसों में महिलाएं निश्शुल्क सफर कर सकेंगी। पिछले वर्ष महिलाओं को लाभ मिला था।

सिटी बस के एमडी आरके त्रिपाठी ने बताया कि इस साल भी मुफ्त यात्रा का आदेश होने की उम्मीद है।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा- रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा का उपहार मिलना तय है। एक दिन यानी 24 घंटे वे मुफ्त प्रदेशभर में कहीं भी आ-जा सकेंगी। मुख्यमंत्री मुफ्त यात्रा की अवधि बढ़ाकर दो दिन कर सकते हैं। परिवहन निगम के अधिकारी जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker