इस आसान रेसिपी से बनाए स्वादिष्ट दाल

दाल प्रोटीन से भरपूर एक ऐसी डिश है जो ज्यादातर हर भारतीय घर में बनती है। खासकर अरहर की दाल और चावल ऐसा कॉम्बिनेशन है जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हालांकि एक सा टेस्ट होने की वजह से कई बार लोग दाल खाकर बोर भी हो जाते हैं। अगर आप दाल में कुछ टेस्टी ट्विस्ट देना चाहते हैं तो कुछ चीजें ऐड कर सकते हैं। ये दाल की पौष्टिकता तो बढ़ाएंगी साथ ही अलग टेस्ट भी आएगा। अगर आप बाहर अकेले रहते हैं तो आपके लिए यह दाल एकदम परफेक्ट है। यहां जानें बनाने का तरीका। 

वेट कंट्रोल के लिए बेस्ट ऑप्शन

दाल लोग कई तरह से बनाते हैं। कुछ लोग सिंपल उबालकर दाल खाना पसंद करते हैं। कुछ हींग-जीरे से तड़का मारते हैं तो कुछ लोग इसे प्याज लहसुन से छौंकते हैं। यहां दाल बनाने का एक और तरीका है जिससे आपको इसमें सब्जियों की पौष्टिकता भी मिल जाएगी। अगर आप वेट कंट्रोल कर रहे हैं तो डिनर में ये दाल बनाना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आपको दाल में लौकी, बैंगन, बीन्स, सहजन, मटर, प्याज, टमाटर या जो भी सब्जियां आपके पास हों डाल लें। ठीक वैसे ही जैसे सांबर में डालते हैं। इन सबके साथ नमक, हल्दी और पानी डालकर दाल उबाल लें। 

ऐसे लगाएं तड़का

इसे सांबर जितना पतला रखने की जरूरत नहीं। जब दाल और सब्जियां उबल जाएं तो इन्हें थोड़ा घोंट लें। अब इस दाल में घी का तड़का लगाएं। पैन में घी गरम करके हींग, जीरा, खड़ी लाल मिर्च डालकर चटकाएं। इसमें सब्जियों वाली दाल डाल लें। इस दाल में नींबू निचोड़कर चावल के साथ खाएं। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और सब्जियों का बेहतरीन कॉम्बो है। आप साउथ इंडियन टच चाहते हैं तो तड़के में राई और करी पत्ता भी डाल लें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker