कर्नाटक की इन बेहद खूबसूरत जगह को करें एक्सप्लोर

जब आप दक्षिण भारत में घूमने की जगहों के बारे में सोचते हैं तो अगर आपके दिमाग में केरल आता है, तो यह एकमात्र गंतव्य नहीं है। ऐसी कई जगहें हैं जो आपकी यात्रा को यादगार बना देंगी।

जैसे ही मानसून का मौसम शुरू होता है, कर्नाटक बेहद खूबसूरत हो जाता है। आप यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं। कर्नाटक को दक्षिण का गुलदस्ता भी कहा जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह जगह हर तरह के पर्यटकों के लिए बेस्ट है। यानी आप प्रकृति प्रेमी हैं, ट्रैकिंग या एडवेंचर के शौकीन हैं…ये सभी शौक आप कर्नाटक में पूरे कर सकते हैं।

गोकर्ण

कर्नाटक के गोकर्ण की खूबसूरती के आगे गोवा के समुद्रतट भी फीके पड़ सकते हैं, क्योंकि यहां चारों ओर फैले नजारे इस जगह को खूबसूरत तो बनाते ही हैं साथ ही यह बेहद साफ-सुथरा भी है। मानसून के दौरान यहां पर्यटकों की संख्या और भी बढ़ जाती है। गोकर्ण में आप बीच, हाफ मून बीच, पैराडाइज बीच, महाबलेश्वर मंदिर और महागणपति मंदिर आदि देख सकते हैं।

कूर्ग

अगर आप मानसून में कर्नाटक घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी लिस्ट में कूर्ग को जरूर शामिल करें। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्वर्ग के समान है। क्योंकि मानसून के दौरान इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। आप चाय के बागानों, हसीन और उसके आसपास बहने वाली नदियों, एबी फॉल्स, मंडलपट्टी व्यू पॉइंट और पुष्पागिरी वन्यजीव अभयारण्य जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

नंदी हिल्स

कर्नाटक के नंदी हिल्स से सूर्योदय और सूर्यास्त का बेहद खूबसूरत नजारा दिखता है। जिसके कारण यहां दोनों समय पर्यटकों की भीड़ जमा रहती है। मानसून के दौरान यह स्थान बादलों से ढका रहता है। अगर आप भी सूर्योदय का खूबसूरत नजारा देखना चाहते हैं तो यहां 6 बजे तक पहुंच जाएं।

देवबाग

अरब सागर के तट पर स्थित देवबाग भी बहुत अच्छी जगह है। समुद्र का नीला पानी, खूबसूरत पहाड़ और कैसुरीना के पेड़ इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। खूबसूरत होने के साथ-साथ यह जगह काफी शांतिपूर्ण भी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker