सनातन संस्कृति का मूल आधार “वसुधैव कुटुम्बकम्” है: सीएम धामी

हरिद्वार, आज यानी 21 जून 2023 को विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। यूपी से लेकर उत्तराखंड तक में बड़े स्तर पर योग समारोह का आयोजन किया गया। उत्तराखंड के हरिद्वार में सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने योग किया। योग गुरु बाबा रामदेव के साथ मंच साझा करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने योग किया और जनता को इस खास मौके पर योग के लाभ भी बताया।

सीएम धामी ने अपने संबोधन की शुरुआत में योग पर लिखी एक कविता के साथ की। उन्होंने कहा –

‘सूरज से पहले जगना होगा,

दृढ़ता से आगे बढ़ना होगा,

कंटक राह मिलेगी राही,

पर फूलों सा खिलना होगा,

चट्टानों सी बाधाएं सम्मुख,

पर बन पर्वत लड़ना होगा,

बदलनी हैं अगर स्थितियां तुझको तो,

खुद को भी बदलना होगा………..’

सीएम धामी ने कहा सर्वप्रथम मैं, विश्व भर में योग, प्राणायाम और भारतीय ज्ञान परंपरा को पुनर्स्थापित करने वाले परम पूज्य योग ऋषि स्वामी रामदेव जी तथा अपने औषधीय ज्ञान से असंख्य व्यक्तियों को लाभान्वित करने वाले श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण जी को दंडवत प्रणाम करता हूं। इसके साथ ही मैं,हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी, इस आयोजन को सफल बनाने वाले योग साधकों को कोटिशः नमन करता हूं।

सीएम धामी ने पीएम के विजन की करी तारीफ

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के एक दृढ़ संकल्प से प्रारंभ हुई ये योग की यात्रा आज आप सभी के समर्पण और दृढ़ता के कारण इस गंतव्य तक पहुंच सकी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प और दृढ़ता से योग कि यह यात्रा पूरे विश्व में संकल्प से सिद्धि की ओर पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के संकल्प से भारत एक बार पुनः विश्व गुरु के पद पर आरूढ़ होने के लिए बढ़ चला है।

सनातन संस्कृति का मूल आधार है “वसुधैव कुटुम्बकम्”

भाईयो-बहनो, हमारी गौरवशाली सनातन संस्कृति का मूल आधार “वसुधैव कुटुम्बकम्” है और यही हमारे देश की 140 करोड़ जनता का मूल संस्कार भी है, जो सम्पूर्ण विश्व को एक परिवार का रूप मानता है। इसी सिद्धांत को केंद्र में रखते हुए इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ तय की गई।

अनेकों वैश्विक चुनौतियों और षड्यंत्रों का सामना करने के बावजूद भारत ने कभी भी मानवीय मूल्यों से हटकर आचरण नहीं किया और हमारी इस लोक कल्याणकारी अवधारणा का आधार हमारी संस्कृति है, जिसके मुख्य स्तंभों में से एक योग भी है।

उत्तराखंड को सनातन संस्कृति की राजधानी बनाना है लक्ष्य

इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारा संकल्प है हम देवभूमि उत्तराखंड को सनातन संस्कृति की वैश्विक राजधानी के रूप में विकसित करें, उसे सनातन संस्कृति की वैश्विक राजधानी बनाएं। धार्मिक नगरी उत्तराखंड भारतीय संस्कृति की एक धरोहर है और आने वाले समय में इसे सनातन धर्म का उच्चतम उदाहरण बनाना है।

सीएम धामी ने की ये प्रार्थना

सीएम धामी ने सभी के स्वस्थ रहने की कामना की। उन्होंने कहा कि बाबा केदारनाथ, बद्रीनाथ और गंगा मैया से इस प्रार्थना के साथ की वह सभी को निरोगी रखें और जिससे देश की जनता विश्व कल्याण वाह देश को विश्व का सर्वश्रेष्ठ देश बनाने के लिए अपना कर्मठ योगदान दें, इसी प्रार्थना के साथ मैं अपना संबोधन समाप्त करता हूं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker