अफगानिस्तान में डिप्टी गवर्नर के जनाजे की नमाज के दौरान मस्जिद में बम विस्फोट, 11 लोगों की मौत

तालिबान शासित अफगानिस्तान में दो दिनों के भीतर दूसरा बम धमाका हुआ है। मस्जिद में बम विस्फोट में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। अल जज़ीरा ने तालिबान अधिकारियों के हवाले से कहा कि तालिबान के प्रांतीय डिप्टी गवर्नर के जनाजे के लिए मस्जिद में नमाज अदा की जा रही थी, तब यह विस्फोट हुआ। हादसे में मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। इस हमले में 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, प्रांतीय डिप्टी गवर्नर भी कुछ दिन पहले एक हमले में मारे गए थे, उन्हीं की याद में हादसे वाली जगह पर नमाज पढ़ी जा रही थी।

आंतरिक मंत्रालय के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर के अनुसार गुरुवार को नबावी मस्जिद के पास विस्फोट में मारे गए लोगों में पुलिस अधिकारी भी शामिल थे और 30 से अधिक अन्य घायल हो गए थे। ताकोर ने कहा कि आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। पिछले दिनों बदख्शां की राजधानी फैजाबाद में हुए हमले में डिप्टी गवर्नर निसार अहमद अहमदी के साथ उनके ड्राइवर की भी मौत हो गई और 10 अन्य लोग घायल हो गए थे।

मंगलवार को हुए एक कार बम विस्फोट में बदख्शां के डिप्टी गवर्नर निसार अहमद अहमदी की मौत हो गई थी। अल जजीरा के अनुसार, संचार और संस्कृति के प्रभारी अफगान अधिकारी मोअजुद्दीन अहमदी ने बताया बघलान में एक पूर्व अफगान पुलिस प्रमुख सफीउल्लाह समीम गुरुवार को विस्फोट में मारे गए थे।

किसने करवाया हमला

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने हमले की निंदा की और ट्वीट किया कि मस्जिदों पर बमबारी को “आतंकवाद” बताया। साथ ही इस घटना को “मानवीय और इस्लामी मानकों के खिलाफ” करार दिया। हमले के लिए जिम्मेदारी का तत्काल दावा नहीं किया जा सका है लेकिन, मंगलवार को हुए कार बम विस्फोट की जिम्मेदारी आईएसआईएल (ISIL) सशस्त्र समूह ने ली थी।

तालिबान और ISIL में क्यों ठनी

अल जज़ीरा ने बताया कि तालिबान प्रशासन आईएसआईएल के सदस्यों के खिलाफ छापे मार रहा है, जिससे बौखलाए आईएसआईएल अफगानिस्तान के कई शहरों में बदला लेने के लिए हमले कर रहा है। यह आतंकी समूह पिछले कुछ समय से तालिबान प्रशासन के अधिकारियों को निशाना बना रहा है। मार्च में एक हमले में इसने उत्तरी बल्ख प्रांत के गवर्नर की हत्या का दावा किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker