गर्मियों में उत्तराखंड के इन खूबसूरत झरनों की करें सैर…

भारतवर्ष में उत्तराखंड को देवभूमि तक कहा जाता है। इस राज्य का ज्यादातर हिस्सा पहाड़ों से घिरा हुआ है और यहां बहने वाली नदियों या झीलों की खूबसूरती आपको पल भर में अपना दीवाना बना लेती है।

अगर आप इस गर्मी में ठिठुरना चाहते हैं तो उत्तराखंड के इन झरनों की सैर जरूर करें।

बिरथी जलप्रपात:- बिथरी जलप्रपात: उत्तराखंड के बिरथी जलप्रपात से निकलने वाले पानी की फुहारें त्वचा और मन दोनों को चुटकियों में तरोताजा कर देती हैं। इस झरने की खूबसूरती देखकर कोई भी कायल हो सकता है।

वसुंधरा जलप्रपात:- वसुंधरा जलप्रपात: देवभूमि उत्तराखंड में कई तीर्थ स्थल हैं, लेकिन यह अपने खूबसूरत झरनों के लिए भी काफी पसंद किया जाता है। अगर आप बद्रीनाथ की यात्रा पर जा रहे हैं तो यहां से कुछ किलोमीटर की दूरी पर वसुंधरा जलप्रपात है। इस झरने के साथ कई रहस्य भी जुड़े हुए हैं।

अत्रि मुनि जलप्रपात:- अत्रि मुनि जलप्रपात: उत्तराखंड का चोपता यहां की शांत और अनछुई जगह के रूप में भी जाना जाता है। चोपता एक हिल स्टेशन है और इसका एक पर्यटन स्थल अत्रि मुनि जलप्रपात है। गर्मियों में ठिठुरने के लिए यह झरना एक बेहतरीन जगह है।

टाइगर फॉल्स:- उत्तराखंड में आज भी कई ऐसी जगहें हैं जहां बहुत ही कम यात्री पहुंचते हैं। इन्हीं में से एक है चकराता, जहां आप ट्रिप के दौरान टाइगर फॉल्स देख सकते हैं। चकराता से मात्र 25 किलोमीटर दूर टाइगर फॉल्स यहां आने वाले यात्रियों को अपना दीवाना बना लेता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker