घी का ये एक उपाय करने स्किन से जुड़ी सभी परेशानीयां होगी खत्म…

पिछले कई वर्षों से शरीर के कुछ भागों पर तेल मालिश की जाती है। इनमें सिर से लेकर पांव सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त नाभि की मालिश से भी स्वास्थ्य को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। कहते हैं कि नाभि में तेल डालने पर नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम करती हैं। इसके अतिरिक्त नाभि से गंदगी को साफ करना चाहते हैं तो भी आप तेल का उपयोग कर सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, नाभि शरीर का सेंटर पॉइंट है, जो जीवन व विकास में अहम भूमिका निभाती है। इस पर तेल लगाने से पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है, जिसमें त्वचा भी सम्मिलित है। तेल के अतिरिक्त देसी घी की 2 बूंदें भी कमाल कर सकती हैं। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए देसी घी का उपयोग किया जाता है। 

घी के फायदे:-
देसी घी नाभि पर लगाने से खूब फायदा प्राप्त होता है। इसे लगाने से हेल्थ और स्किन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती है। देसी घी में विटामिन ई, एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन ए, प्रोटीन, विटामिन डी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपको कई रोगों से बचाने में सहायता करते हैं। सर्दी जुकाम जैसी परेशानी से निपटने के लिए नाभि में घी डालने से फायदा प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त जोड़ों में दर्द, कब्ज, होंठ और स्किन के लिए भी ये फायदेमंद है। 

ऐसे लगाएं घी:-
नाभि के लिए आपको शुद्ध घी की आवश्यकता होगी। इसे लगाने के लिए पहले इसे गर्म करें तथा पिघला लें। इसके पिघलने के बाद आप गुनगुने घी को नाभी में डालें। ध्यान रखें ये बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए। इसे लगाकर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए रखें। फिर इस घी से मसाज करें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker