ट्रेन हादसे पर बोली ममता बनर्जी- 21वीं सदी में ये सबसे बड़ी रेल दुर्घटना

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार को ओडिशा के बालेश्वर में ट्रेन दुर्घटना स्थल का दौरा करने पहुंची हैं। अब तक इस हादसे में लगभग 261 लोगों की मौत हो गई और 900 से अधिक लोग घायल हो गए।

सीएम ममता ने किया मुआवजे का ऐलान

घटना स्थल पर पहुंची सीएम ममता ने कहा, “यह अब तक का सबसे बड़ा रेल हादसा है। ऐसा ही हादसा 1981 में भी हुआ था। इस ट्रेन में एंटी कोलिशन डिवाइस नहीं था, अगर वह होता तो यह हादसा नहीं होता। हमारे राज्य के जिन लोगों की इस हादसे में मृत्यु हो गई उनके परिजनों को हम 5-5 लाख रुपए देंगे। हम राहत और बचाव कार्य में राज्य सरकार और रेलवे का पूरा सहयोग करेंगे। हमने कल 40 और आज 70 एंबुलेंस भेजीं। हमारे 40 डॉक्टर यहां पहुंच गए हैं और वे काम कर रहे हैं। “

‘कोरोमंडल सबसे अच्छी एक्सप्रेस’

सीएम ममता बनर्जी ने कहा, “कोरोमंडल सबसे अच्छी एक्सप्रेस ट्रेनों में से एक है। मैं तीन बार रेल मंत्री रही, मैंने जो देखा, यह 21वीं सदी की सबसे बड़ी रेल दुर्घटना है।” इस तरह के मामले रेलवे के सुरक्षा आयोग को सौंपे जाते हैं और वे जांच करते हैं और एक रिपोर्ट देते हैं, जहां तक ​​​​मुझे पता है, ट्रेन में कोई टक्कर-रोधी उपकरण नहीं था। अगर डिवाइस ट्रेन में होता, तो ऐसा नहीं होता। मृतकों को वापस नहीं लाया जा सकता है, लेकिन अब हमारा काम बचाव अभियान और सामान्य स्थिति की बहाली है।”

सीएम नवीन पटनायक से फोन पर की बात

अधिकारी ने कहा कि बनर्जी ने शुक्रवार रात दुर्घटना के सिलसिले में ओडिशा के अपने समकक्ष नवीन पटनायक से टेलीफोन पर बातचीत की और पूरी घटना का जायजा लिया। बंगाल की मुख्यमंत्री ने अपने कालीघाट स्थित आवास से लगभग पूरी रात स्थिति की निगरानी की और ओडिशा के बालेश्वर जिले में तीन ट्रेनों के एक के ऊपर एक भीषण क्रम में पटरी से उतरने की दुखद घटना पर अपना दुख व्यक्त किया।

रेस्क्यू टीम के संपर्क में सीएम ममता

ब्यूरोक्रेट ने कहा, “सीएम ममता काफी चिंतित है और स्थिति का जायजा लेने के लिए आज बालेश्वर के लिए उड़ान भरेंगी। उन्होंने इस संबंध में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी बात की है। वह उस टीम के संपर्क में थीं, जिसे उन्होंने कल रात बालेश्वर भेजा था।”

जारी किया आपातकालीन नंबर

बंगाल के सीएम ने बचाव कार्य से निपटने और घायलों के इलाज में ओडिशा सरकार को हर तरह की सहायता का आश्वासन दिया है। पश्चिम बंगाल के मंत्री मानस भुनिया, तृणमूल कांग्रेस सांसद डोला सेन और कुछ अधिकारियों की एक टीम शुक्रवार देर रात ट्रेन दुर्घटना स्थल पर पहुंच चुकी है। पश्चिम बंगाल सरकार ने जानकारी के लिए शुक्रवार की रात से दो नंबर आपातकालीन नंबर 033- 22143526/22535185 शुरू कर दिया है।

लगातार डिब्बों के नीचे से निकले शव

बाहनगा के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी थी। इसके बाद इसी लाइन से आ रही बंगलौर-हावड़ा एक्सप्रेस ने कोरोमंडल को धक्का दिया और 17 कोच पटरी से उतर गए। चारों ओर मौत का तांडव मचा हुआ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker