दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानिए आपके शहर के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी समेत विभिन्न राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मॉनसून के आने से पहले ही  कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे मौसम खुशनुमा बना हुआ है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले दो से तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके बाद बारिश में कमी देखी जाएगी। हालांकि, बिहार और पश्चिम बंगाल में अगले तीन से चार दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, दक्षिण के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 31 मई, उत्तराखंड में 31 मई और एक जून को ओले गिरने वाले हैं। इस दौरान भारी बारिश भी होगी। उत्तराखंड के दूर-दराज इलाकों में 31 मई से दो जून तक 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज आंधी चलने का भी अनुमान है। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भारी बरसात होने जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले दो दिनों तक आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है। दो जून को भी हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है। इसेक अलावा, यूपी के आगरा, बागपत, अलीगढ़, बुलंदशहर आदि जिलों में आज और आने वाले दो दिनों तक बारिश के आसार हैं।

दक्षिण भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया है कि केरल, लक्षद्वीप, साउथ इंटीरियर कर्नाटक और तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश में बारिश होगी। तमिलनाडु और साउथ इंटीरियर कर्नाटक में 31 मई और एक जून को भारी बरसात होगी, जबकि केरल में 31 मई से चार जून तक भारी बारिश होने वाली है।

बीते दिन के मौसम की बात करें तो विदर्भ, मराठवाड़ा में 40-42 डिग्री के पास तापमान दर्ज किया गया, जबकि देश के बाकी हिस्सों में 40 डिग्री से कम रहा। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में चार से आठ डिग्री सेल्सियस औसत से कम रहा। वहीं, नॉर्थईस्ट इंडिया में चार से छह डिग्री तापमान औसत से कम दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले दो दिनों तक तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। सेंट्रल और महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों के दौरान चार डिग्री तापमान बढ़ सकता है। पूर्वी भारत में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान दो डिग्री तक बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, बाकी के हिस्सों में अगले पांच दिनों तक मौसम में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker