दिल्ली, यूपी समेत बड़े इलाके में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

राजधानी दिल्ली में बुधवार को सुबह मौसम सुहावना हो गया। दिल्ली और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश ने गर्मी से लोगों को राहत दिला दी। मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भी बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि 40 से 50 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं। मौसम के इस बदलाव की वजह से मई के आखिरी में भी लोगों को गर्मी से राहत है। 

कहां होगी  बारिश

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।  इसके अलावा दक्षिण पश्चिम राजस्थान और पाकिस्तान पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटे में राजस्थान, दक्षिण कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश के साथ राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा सिक्किम, नागालैंड और मेघालय में भी बारिश की संभावना जताई गई है। 

मंगलवार को भी मौसम करवट बदलता हुआ दिखा। दिल्ली और आसपास के इलाकों में शाम को तेज हवाएं चल रही थीं। मंगलवार शाम को तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। बारिश से दिल्ली की वायु की गुणवत्ता सुधर गई है। 

पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि जून के महीने में बारिश सामान्य से कम रहेगी। उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश में भी 5 जून तक बादल छाए रहेंगे और मौसम ठंडा बना रहेगा। लू से अभी कुछ दिन और राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 5 जून के बाद से उत्तर भारत में लू का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker