विदेशों को भी पीछे छोड़ती हैं महाबलेश्वर की खूबसूरती, जानिए…

 गर्मी के मौसम में घूमने के लिए महाराष्ट्र भी एक बेहतरीन जगह हो सकती है। महाराष्ट्र के ज्यादातर इलाकों में आप गर्मी महसूस कर सकते हैं. लेकिन इनके अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं, जहां जाकर आपको कश्मीर घूमने का अहसास होगा। दरअसल, हम बात कर रहे हैं महाबलेश्वर की। इसे महाराष्ट्र के ऑफबीट पर्यटन स्थलों में भी गिना जाता है।

महाराष्ट्र की सह्याद्री पर्वत श्रृंखला पर स्थित महाबलेश्वर खूबसूरती के मामले में स्विट्जरलैंड से कम नहीं है। इस हिल स्टेशन से आप आसपास के मनोरम सौंदर्य को देख सकते हैं। अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है। आइए आपको बताते हैं इस खास जगह के बारे में।

शानदार झरना

महाबलेश्वर में कई जलप्रपात देखने को मिलेंगे। पहाड़ियों से नीचे गिरते झरने देखने में बेहद खूबसूरत होते हैं। यहां कई लोकप्रिय जलप्रपात हैं जैसे लिंगमाला जलप्रपात, धोबी जलप्रपात और चाइनामैन जलप्रपात।

महाबलेश्वर में मंदिर

महाबलेश्वर शहर में कई प्राचीन मंदिर हैं, जिनका ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है। भगवान शिव को समर्पित महाबलेश्वर मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां पंचगंगा मंदिर भी है, जो पांच नदियों के उदगम का प्रतीक है। ये मंदिर यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक देते हैं।

साहसिक गतिविधियाँ

एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए महाबलेश्वर सबसे अच्छी जगह है। सह्याद्री पहाड़ों की हरी-भरी पगडंडियों पर ट्रेकिंग से लेकर धुंध भरे जंगलों में घुड़सवारी तक, रोमांच चाहने वालों के लिए यहां आनंद लेने के कई तरीके हैं। यहां आप प्राचीन जंगल में रैपलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल

आपको बता दें कि महाबलेश्वर में हर साल स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस मेले का हिस्सा बनने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इस उत्सव में स्ट्रॉबेरी से बने पेय और मिठाइयों की प्रदर्शनी भी लगाई जाती है।

किस समय जाओ

महाबलेश्वर घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है। इस दौरान यहां ज्यादा बारिश नहीं होती है और आप आसानी से घूम सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker