उत्तराखंड में आंधी के साथ बारिश से बढ़ी आफत, दो लोगो की मौत, इतने घायल

उत्तराखंड में कई जिलों में मंगलवार देर शाम को आसमान से आफत बरसी। आंधी के साथ बारिश के बाद लोगों की मुश्किलें भी गईं थीं। तेज हवाओं की वजह से कई शहरों में पेड़ गिरे। हरिद्वार जिले में मंगलवार देर रात चली तेज आंधी से जगह-जगह पेड़ गिर गए। इसमें एक युवक की मौत हो गई जबकि छह अन्य घायल हो गए।

वहीं ज्वालापुर में पीपल का पेड़ गिरने से कई लोग दब गए। तीन लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती कराया गया। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि दस वर्षीय बच्चे का शव देर रात बरामद किया गया। देहरादून, रुड़की, रुद्रपुर, कााशीपुर, विकासनगर आदि शहरों में भी खराब मौसम की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

हरिद्वार के ज्वालापुर में गुरुद्वारा रोड पर पीपल का पुराना पेड़ भी आंधी से गिर गया। उस वक्त बारिश से बचने के लिए काफी लोग पेड़ के नीचे खड़े थे। लोगों के दबे होने की सूचना पर जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल अफसरों के संग मौके पर पहुंच गए। क्रेन की मदद से पेड़ को हटाकर घायलों को रेस्क्यू करने का काम शुरू किया।

अस्पताल प्रशासन के मुताबिक मौके से ज्वालापुर निवासी हर्ष चोपड़ा, इरफान और समीर को घायल अवस्था में उपचार के लिए लाया गया। ठेली लगाकर फल बेचने वाले इरफान की गंभीर हालत देखते हुए एम्स रेफर किया गया है। देर रात तक मौके पर रेस्क्यू जारी था। कुछ और लोगों के पेड़ के नीचे दबे होने की आशंका है। वहीं पंतद्वीप में भी हरियाणा के सोनीपत निवासी योगेश (35) की पेड़ गिरने से मौत हो गई।

बारिश के बाद बढ़ी मुसीबत 

देहरादून में मंगलवार देर शाम कई इलाकों में बारिश हुई। जिससे गर्मी से राहत मिली। वहीं बारिश से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। इस दौरान शहर में कई जगह पेड़ गिरने से यातायात प्रभावित हुआ। कैंट रोड पर राजभवन के पास भी पेड़ गिरने से ट्रैफिक प्रभावित रहा। शाम करीब 830 बजे दून में तेज हवाएं चली। पटेल नगर, माजरा, आजाद कॉलोनी, आईएसबीटी, घंटाघर, चकराता रोड, रायपुर रोड, हरिद्वार बायपास विभिन्न इलाकों में तेज बारिश हुई।

वहीं पटेल नगर एसबीआई माजरा घंटाघर के कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई। इससे लोगों को दिक्कत हुई। बारिश के चलते शहर में कई चौक चौराहे पर जाम की स्थिति देखने को मिली। मौसम विभाग में 26 मई तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। मंगलवार शाम से बारिश शुरू हो गई। बिजली कड़कने से सहमे लोग देहरादून। मंगलवार देर शाम मौसम खराब होने की वजह से कई बार बिजली कड़की।

मोरोवाला की तरफ आकाशीय बिजली काफी देर तक चमकी। जिससे लोग सहम गए। उधर, मौसम विभाग के निदेशक डॉक्टर बिक्रम सिंह ने आकाशीय बिजली चमकने, 60 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्टार से हवाएं चलने का तात्कालिक अलर्ट दून, पौड़ी, हरिद्वार और टिहरी के लिए जारी किया। उन्होंने लोगों से दो घंटे तक सुरक्षित इलाकों में रहने और मूवमेंट नहीं करने की अपील की।

आंधी तूफान से बिजली हुई बाधित,शहर और ग्रामीण इलाको में बिजली गुल।
खटीमा में देर रात चली आंधी में विद्युत व्यवस्था चरमरा गई,कई जगह हाईटेंशन लाइन टूट गई वही विद्युत लाइन,बिजली के पोल टूटे जगह जगह छतिग्रस्त हो गए। एसडीओ अंबिका यादव, जे ई पवन उप्रेती,मोहन परगई भारी टीम के साथ तड़के सुबह से विद्युत सुचारू के लिए जुटे रहे। लोहियाहेड से खटीमा पॉलिप्लेक,ईस्टर,फाइबर को जाने वाली इंडस्ट्रियल 33 केवी की लाइन टूटने से इंडस्ट्री में बिजली बाधित रही।

खटीमा फीडर,मझोला फीडर,आवास विकास फीडर,कंजाबाग फीडर के उपभोक्ता प्रभावित रहे। बनबसा से लेकर टनकपुर तक पावर हाउस लोहिया हेड से जाने वाली लाइन को नुकसान हुआ है। लगभग 50 हजार उपभोक्ता बिजली बाधित होने से प्रभावित हुए है। एसडीओ अंबिका यादव ने बताया शहर में 10 बजे तक वही ग्रामीण इलाको में देर शाम तक विद्युत सुचारू कर दी जाएगी। आंधी तूफान से विभाग को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker