गर्मियों की छुट्टियों में कश्मीर की इन 5 छिपी जगहों की जरूर करें सैर…

ज्यादातर भारतीय गर्मियों में घूमने के लिए मनाली, शिमला, नैनीताल या फिर कश्मीर घूमने जाते हैं। सीजन के दौरान यहां काफी भीड़ होती है, जिससे ट्रिप का मजा किरकिरा हो जाता है।

ऐसे समय में सफर भी काफी महंगा हो जाता है क्योंकि घूमने से लेकर खाने तक सब कुछ महंगा हो जाता है। वैसे तो गर्मियों में घूमने के लिए इन पर्यटन स्थलों के आसपास की जगहों को एक्सप्लोर करना सबसे अच्छा रहता है।

भारत का स्वर्ग माने जाने वाले कश्मीर में इस बार आपको डल झील नहीं बल्कि दूसरी छुपी हुई जगहों पर जाना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कश्मीर की उन जगहों के बारे में जिन्हें छुपा माना जाता है।

लोलाब घाटी

कश्मीर के कुपवाड़ा जिले की लोलाब घाटी चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है। बेहद खूबसूरत मानी जाने वाली इस जगह पर कम ही लोग जाते हैं। प्राकृतिक सुंदरता ऐसी है कि कोई भी इसे देखकर दीवाना हो जाए।

मिल्क स्टोन, बडगाम

श्रीनगर से महज दो घंटे की दूरी पर स्थित दूध पथरी में भी यात्रियों की भीड़ कम नजर आती है। आतंकी गतिविधियों के चलते इस जगह कम ही लोग आते हैं, लेकिन इसकी खूबसूरती आपको पल भर में अपना दीवाना बना सकती है। इसे कश्मीर में घाटी का दूध भी कहा जाता है।

गुरेज़ घाटी

कश्मीर के उत्तर में गुरेज घाटी से हिमालय का नजारा मन मोह लेता है। प्राकृतिक सुंदरता से घिरा यह स्थान लंबी पैदल यात्रा, मछली पकड़ने और कई अन्य अनूठी गतिविधियों के अवसर प्रदान करता है।

अहरबल जलप्रपात

कश्मीर के कुलगाम जिले में स्थित अहरबल जलप्रपात यहां का गुप्त स्थान माना जाता है। इसे कश्मीर का नियाग्रा फॉल भी कहा जाता है। यहां आप लंबी पैदल यात्रा के अलावा पिकनिक और प्राकृतिक सौंदर्य की फोटोग्राफी का लुत्फ उठा सकते हैं।

तारसर और मर्सर झील

कश्मीर जाने वाले डल झील जरूर घूमने जाते हैं, लेकिन यहां और भी झीलें हैं जो अपने अंदर प्राकृतिक खूबसूरती का खजाना रखती हैं। अनंतनाग जिले में तारसर और मर्सर झील की यात्रा कश्मीर यात्रा को यादगार बना सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker