WhatsApp के अलावा इस साल पॉपुलर रहे ये सिक्योर मैसेजिंग ऐप, देंखे लिस्ट…

नई दिल्ली, डिजिटल प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी आज के समय में काफी जरूरी हिस्सा हो गया है। हम सभी मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं जहां हम अपने दोस्तों, परिवार के साथ चैट करते हैं और उनके साथ प्राइवेट चैट करते हैं।

साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी अवास्ट ने जरूरत को ध्यान में रखते हुए 2023 में सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप की अपनी लिस्ट जारी की है। और हमने उन लोगों को क्यूरेट किया है जिन पर आप सबसे ज्यादा भरोसा कर सकते हैं। इस लिस्ट में WhatsApp, Telegram, जैसे कई मैसेज शामिल हैं।

अनसेफ मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करने के खतरे क्या हैं?

यदि आप एक अनएन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपका डेटा ऐप चलाने वाली कंपनी, विज्ञापनदाताओं और हैकर्स के सामने आ सकता है। और डेटा उल्लंघन के मामले में, आप अपना सारा डेटा खो सकते हैं और यह ऑनलाइन लीक हो सकता है। आपकी निजी जानकारी को ऑनलाइन बेचा भी जा सकता है या पहचान की चोरी और अन्य साइबर अपराधों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

WhatsApp

दो अरब से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स के साथ, वॉट्सऐप सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। लेकिन यह सबसे सुरक्षित में से एक भी है। वॉट्सऐप पर्सनल चैट के साथ-साथ ग्रुप मैसेज दोनों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर देता है। बातचीत में भाग लेने वालों के अलावा किसी के पास डेटा तक पहुंच न हो। वॉट्सऐप टू स्टेप वेरिफिकेशन्स भी प्रदान करता है। हाल के दिनों में, यह स्पैम टेक्स्ट मैसेज, स्कैम कॉल और स्पाइवेयर हमलों के लिए भी जांच के दायरे में आया है।

Telegram

वॉट्सऐप की तरह, टेलीग्राम भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन के साथ आता है। इसमें एक प्राइवेसी मोड भी है जो सुरक्षा की एक और लेयर जोड़ता है। टेलीग्राम आपके सभी मैसेज और डेटा को एक सुरक्षित क्लाउड पर स्टोर करता है, लेकिन इसे अभी भी हैक किया जा सकता है और सर्वर में सेंध लगने पर आपका डेटा चोरी हो सकता है। यह आपको केवल एक प्राइवेसी चैट मोड में मिलता है जहां टेलीग्राम आपके डेटा को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करता है।

Signal

इसे उपलब्ध सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप में से एक माना जाता है। सिग्नल एंड-टू-एंड कॉल और टेक्स्ट एन्क्रिप्शन फीचर के साथ आता है। इसका एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल इतना सुरक्षित है कि वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर जैसे अन्य प्रमुख ऐप भी इसका इस्तेमाल करते हैं।

इसमें एक्स्ट्रा प्राइवेसी के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज मोड भी है। यह एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है, जिसका मतलब यह भी है कि यह स्वतंत्र यूजर्स और संस्थानों द्वारा अपनी सभी सुरक्षा खामियों को ठीक करने में मदद करने के लिए काफी रेगुलर प्राइवेसी ऑडिट से गुजरता है।

iMessage

Apple प्लेटफॉर्म, iOS, iPadOS, MacOS और watchOS के लिए iMessage यूजर्स के बीच एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। IMessage में डेटा को Apple के क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म iCloud पर बैकअप दिया जा सकता है। हालांकि यह डेटा ट्रांसफर और स्टोर करने का एक आसान तरीका है। आईक्लाउड पर आपका डेटा सुरक्षित नहीं हो है जो आपके निजी डेटा से समझौता कर सकता है।

Facebook Messenger

फेसबुक मैसेंजर, मेटा के स्वामित्व में, एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली मैसेजिंग सेवा है जिसमें एक-से-एक और ग्रुप मैसेजिंग, स्टिकर, फोटो, फाइल ट्रांसफर, वॉयस और वीडियो कॉल और गायब होने वाले मैसेज शामिल हैं। यह ऐप भी वॉट्सऐप की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। बता दें, डेटा स्टोर और पिछले डेटा घोटालों के कारण Facebook ऐप और Meta दोनों में गोपनीयता और सुरक्षा संबंधी समस्या थीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker