भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना स्वास्थ्य को हो सकता हैं नुकसान

ख़राब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर यह धमनियों में जमने लगता है जिससे दिल तक जाने वाले खून का प्रवाह बहुत कम हो जाता है तथा हार्ट अटैक, स्ट्रोक का संकट बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए अक्सर लोग कई प्रकार की कोशिश करते हैं मगर फिर भी यह कम नहीं हो पाता. इसके पीछे कई वजह होती हैं आइए बताते हैं इन कारणों के बारे में-

* डाइट्री फैट को कम करना:- 
शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का अर्थ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना तथा गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना  होता है. अक्सर हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज अपनी डाइट से डाइट्री फाइबर को पूरी तरह से ही कम कर देते हैं. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आवश्यक है कि आप ट्रांस फैट वाली चीजों का सेवन कम से कम करें जबकि ऑलिव ऑयल, अखरोट एवं बादाम में मौजूद फैट का नियमित सेवन करें. ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं.

* दवाई ना खाना:- 
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवाइयां भी बहुत अहम किरदार निभाती हैं. ऐसे में आवश्यक है कि आप कोलेस्ट्रॉल की दवाइयों का नियमित तौर पर सेवन करें.

* डाइट प्लान:- 
शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आवश्यक है कि आप एक सही डाइट प्लान को फॉलो करें. अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोग डाइट प्लान काफी जल्दी-जल्दी बदलते रहते हैं. कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए आवश्यक है कि आप एक डाइट प्लान पर स्थिर रहें. साथ ही आवश्यक है कि आप अपने डाइट प्लान में साबुत अनाज, नट्स, हेल्दी फैट, सब्जियों को सम्मिलित करें.

* स्मोकिंग और शराब ना छोड़ना:- 
यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तथा फिर भी शराब का सेवन और स्मोकिंग कर रहे हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने की जगह और भी अधिक बढ़ने लगेगा. यदि आपको लगता है कि केवल दवाई खाने से ही कोलेस्ट्रॉल अपने आप कम होने लगेगा तो यह गलत है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको दवाई के साथ-साथ शराब एवं सिगरेट से भी दूरी बनानी होगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker