आर्मी ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, जानिए पूरी डिटेल्स

ग्रेजुएशन कर चुके या अंतिम वर्ष विद्यार्थियों के लिए भारतीय सेना में अफसर बनने का अवसर है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS)-2 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके माध्यम से इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA), एयर फोर्स एकेडमी (AFA), इंडियन नेवल एकेडमी (INA) और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) में प्रवेश पाने का अवसर प्राप्त होगा. भारतीय सेनाओं के इन ट्रेनिंग संस्थानों में ट्रेनिंग के पश्चात् ऑफिसर्स रैंक पर सेना में भर्ती होगी. सीडीएस-2 एग्जाम के लिए आवेदन UPSC के पोर्टल https://www.upsc.gov.in पर जाकर करना है. CDS का नोटिफिकेशन भी इसी पोर्टल पर प्राप्त होगा. जिस पर ज्यादा जानकारी प्राप्त होगी. UPSC सीडीएस-2 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 6 जून 2023 है. CDS परीक्षा 3 सिंबर 2023 को होगी.

CDS परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता:-
– CDS परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स के पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए. अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं. नौसेना के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना चाहिए. वहीं एयरफोर्स एकेडमी के लिए ग्रेजुएट होने के साथ 12वीं फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट के साथ पास होना चाहिए.

CDS परीक्षा के लिए आयु सीमा:-
इंडियन मिलिट्री एकेडमी और नेवल एकेडमी के लिए आयु सीमा 19 से 23 वर्ष है. जबकि वायुसेना के लिए 20 से 24 साल है. साथ ही अविवाहित होना चाहिए. ओटीए के लिए आयु सीमा 19 से 24 साल है.

CDS परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क:-
CDS परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. इसे UPSC के पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरते समय ऑनलाइन जमा करना होगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker