यूक्रेन युद्ध में गेमचेंचर बने अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल पर रूस की बड़ी स्ट्राइक, जानिए…

यूक्रेन-रूस युद्ध में यूक्रेन की तरफ से हमलावर और गेमचेंजर बने अमेरिकी निर्मित पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली को रूसी हमले से भारी नुकसान हुआ है। हालांकि, यह नष्ट नहीं हुआ है। दो अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन द्वारा इस्तेमाल की जा रही एक पैट्रियट मिसाइलों पर रूस ने ताबड़तोड़ स्ट्राइक की जिसमें कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन यह नष्ट नहीं हुआ है।

बता दें कि हाल के दिनों में अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली ने रूस को लभारी नुकसान पहुंचाए हैं। हाल ही में रूस की 6 हाइपरसोनिक मिसाइलें तबाह कर दी गईं। इससे रूस बौखलाया हुआ है और लगातार यूक्रेन के डिफेंस सिस्टम को नुकसान पहुंचा रहा है।

अमेरिकी पैट्रियट डेफेंस सिस्टम पश्चिम द्वारा सप्लाई की गई उन्नत वायु रक्षा प्रणाली में से एक है, जो यूक्रेन को रूसी हवाई हमलों को रोकने में न सिर्फ मदद कर रही है बल्कि रूसी सैन्य अभियान को भी पीछे धकेलने में मददगार रही है। रूस ने यूक्रेन में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, बिजली सुविधाओं और अन्य साइटों को लक्षित किया था, जिसे पैट्रियट मिसाइलों ने नाकाम कर दिया है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया है कि प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक,  वाशिंगटन और कीव पहले से ही डैमेज पैट्रियट मिसाइल सिस्टम को ठीक करने के बारे में बात कर रहे थे लेकिन ऐसा नहीं लगता कि सिस्टम को यूक्रेन से हटाना होगा।

पैट्रियट को सबसे उन्नत अमेरिकी वायु रक्षा प्रणालियों में से एक माना जाता है, जिसमें विमान, क्रूज मिसाइल और बैलिस्टिक मिसाइल शामिल हैं। इसमें आम तौर पर रडार और अन्य सहायक वाहनों के साथ लॉन्चर भी शामिल होते हैं।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने यूक्रेन पर रात भर के हमले में “हाइपरसोनिक” किंजल मिसाइल के साथ  सतह से हवा में मार करने वाली अमेरिका निर्मित पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली को भी नष्ट कर दिया है। उधर, यूक्रेन ने पहले ही कहा था कि उसने रात भर में 18 रूसी मिसाइलों को मार गिराया है, जिसमें छह रूसी हाइपरसोनिक किंजल की पूरी वॉली शामिल है। रिया समाचार एजेंसी ने बताया है कि यूक्रेन के दावे के बारे में पूछे जाने पर रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने इसे खारिज कर दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker