नक्सल इलाके में रहकर जीता लोगों का दिल, अपराधियों के छुड़ाए पसीने, जानिए कौन…

नई दिल्ली, ‘डॉक्टर अभिषेक पल्लव को तो पक्का जानते होंगे, सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय है।’ कुछ इस तरह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आईपीएस ऑफिसर अभिषेक पल्लव की तारीफ की थी। हमेशा सौम्य तरीके से बातचीत करने वाले अभिषेक पल्लव ने बस्तर और दंतेवाड़ा जैसे इलाकों में रहकर लोगों का दिल जीत लिया है।

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एसपी पद पर तैनात अभिषेक पहले डॉक्टर थे। कई नक्सलियों का एनकाउंटर करने वाले अभिषेक की डॉक्टर से आईपीएस अधिकारी बनने की जर्नी कैसी रही,आइये डालते है उनकी सक्सेस स्टोरी पर एक नजर।

डॉक्टर से आईपीएस बनने की जर्नी

बिहार के बेगुसराय जिले के रहने वाले आईपीएस अभिषेक पल्लव का जन्म 2 सितंबर, 1982 को हुआ था। वर्ष 2009 में उन्होंने एम्स से अपनी एमडी की पढ़ाई पूरी की और इसके बाद साल 2012 में UPSC में सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईपीएस अधिकारी बने। पिता के आर्मी में होने के कारण उनकी प्रारंभिक शिक्षा आर्मी स्कूल में हुई। अभिषेक का बचपन से ही आईपीएस अधिकारी बनने का सपना था, जोकि पूरा भी हुआ।

पहली पोस्टिंग दंतेवाड़ा

अभिषेक पल्लव की पहली पोस्टिंग छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में एडिशनल एसपी एंटी नक्सल ऑपरेशन के रूप में हुई। तीन साल तक यहां काम करने के बाद वह कोंडागांव के एसपी बने। यहां उन्होंने लगभग एक साल तक काम किया फिर दंतेवाड़ा में एसपी के पद पर काबिज हुए।

पत्नी के साथ लगाते हैं मेडिकल कैंप

IPS अभिषेक पल्लव की पत्नी यशा पल्लव भी स्किन की डॉक्टर है। 2016 से दोनों पति-पत्नी स्थानीय लोगों के लिए सुदूर नक्सली हिंसा प्रभावित गांवों में मेडिकल कैंप लगाते हैं। दोनों ने मिलकर अब तक सैकड़ों मेडिकल केंप लगाए हैं। इसमें स्वास्थ्य समस्याओं से लेकर एंबुलेंस के व्यवस्था की भी सुविधा दी जाती है। उनके कामों की काफी चर्चा होती है क्योंकि गांव में अगर कोई व्यक्ति किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित होता है और उन्हें भी इसका पता चल जाता है तो वे उससे मिलने वहां जरूर जाते हैं।

IPS अधिकारी अभिषेक पल्लव के बारे में कुछ अनोखी बातें

  • आईपीएस अधिकारी अभिषेक ने अपनी शुरुआती पढ़ाई आर्मी स्कूल से की।
  • एम्स से डिग्री हासिल कर डॉक्टर बनने का देखा सपना।
  • इसी बीच उनका मन आईपीएस ऑफिसर बनने का हुआ और यूपीएससी की तैयारी करने लगे।
  • आईपीएस अधिकारी अभिषेक 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।
  • अभिषेक 2016 में बस्तर के एडिशनल एसपी बनाए गए थे।
  • बेहद कुख्यात अपराधियों का अड्डा बस्तर में उनके नेतृत्व में वहां कई एनकाउंटर हो चुके हैं।
  • वर्तमान में आईपीएस अधिकारी अभिषेक दंतेवाड़ा जिले के एसपी हैं।
  • आईपीएस अधिकारी अभिषेक की 2023 तक कुल संपत्ति 50 लाख है।
  • आईपीएस अधिकारी अभिषेक के डर से कई बड़े कुख्यात अपराधी खुद ही सरेंडर कर देते है।
  • अभिषेक सोशल मीडिया से काफी जुड़े हुए हैं और सोशल मीडिया पर उनके ढेर सारे फैन्स हैं जो उनके काम से काफी खुश हैं।
  • अभिषेक के पास अपराधियों को समझाने का गजब का तरीका होता है और अगर नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी करते हैं।
  • अभिषेक पल्लव पुलिस वीरता पदक से भी सम्मानित किए जा चुके है।

सोशल मीडिया पर वायरल होती है कई वीडियो

सोशल मीडिया पर IPS अधिकारी के अक्सर कई वीडियो वायरल होते रहते है। चोर को डांटने वाली से लेकर हेलमेट न पहनने वाले लोगों को फटकार लगाने वाली वीडियो तक, IPS अधिकारी की वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होते है। इस वजह से सोशल मीडिया पर उनकी फैन फॉलोइंग भी बहुत ज्यादा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker