गर्मियों में ठंडी जगह घूमने का बना रहे है प्लान, तो इन जगहों की जरूर करें सैर…

अगर आप भी गर्मियों से राहत पाने के लिए किसी ऐसी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, जहां ठंडक और सुकून हो, तो आपकी परेशानी दूर होने जा रही है। मई का महीना चल रहा है और इस समय पारा 40 डिग्री तक पहुंच जाता है। इस दौरान हर कोई ठंडी जगह का रुख करता नजर आता है।

खासकर, जिसकी नई-नई शादी हुई हो और वो अपने पार्टनर के साथ सुकून भरे पल बिताना चाहता है। चिंता न करें, क्योंकि हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी ठंडी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप शादी के बाद का अपने पार्टनर के साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं और इसके लिए आपको भारत से बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि भारत में ही ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं, जो मैदानी इलाकों में पड़ने वाली भीषण गर्मियों के दौरान भी काफी ठंडी रहती हैं। इन जगहों को आप गर्मी में अपने हनीमून डेस्टिनेशन के लिए आराम से शामिल कर सकते हैं।

गर्मियों में घूमने के लिए ठंडी जगह

श्रीनगर, कश्मीर

ये जगह निश्चित रूप से हर किसी के जहन में सबसे पहले आता है। आखिर आए भी क्यों न, कश्मीर को धरती का स्वर्ग जो कहा जाता है। इसके खूबसूरत नजारे, प्राचीन झीलें, हरी-भरी घाटियां और इंस्टा वर्थी लोकेशन्स आपके रोमांटिक छुट्टी के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकते हैं। अगर आप श्रीनगर जाने का मन बनाते हैं, तो इसे यादगार बनाने के लिए शिकारा में जरूर ठहरें ताकि ये रोमांटिक पलों आपको हमेशा याद रहें।

सिक्किम

न्यूलीवेड कपल्स के लिए सिक्किम किसी स्वर्ग से कम नहीं होगा। जो लोग भीड़ और शोर से दूर शांति में अपने पार्टनर को और ज्यादा समझने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह जगह सफल हो सकती है। पहाड़ों की गोद में शांति के बीच आप यहां अपने साथी के साथ आराम के पल बिताएं। सुबह कंचनजंगा पर्वत के लुभावने दृश्य को एक साथ देखने से न चूकें या आकर्षक घाटियों, मोहक झीलों और सुंदर बर्फ से ढकी चोटियों पर जाकर कुछ रोमांटिक तस्वीरें खिंचवाएं।

माउंट आबू, राजस्थान

वैसे तो राजस्थान एक गर्म स्टेट है, लेकिन यहां का माउंट आबू शहर रेत में ठंडक देने का काम करता है। यह जगह देश को कुछ रोमांटिक डेस्टिनेशन्स में से एक है, जहां जाकर आपको बिल्कुल भी पछतावा नहीं होगा। नए शादीशुदा जोड़े, जो मैदानी इलाकों की भीषण गर्मी से दूर जाकर ठंडी में सुकून के पल बिताना चाहते हैं वो राजस्थान में बसे इस सुंदर हिल स्टेशन विजिट कर सकते हैं। यह स्थान सड़कों और ट्रेनों के माध्यम से प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए यहां आने का प्लान बनाना आसान है। नक्की झील और सनसेट पॉइंट को अपने ट्रिप में जरूर शामिल करें।

ऊटी, तमिलनाडु

अगर आप नॉर्थ में कई जगहों को एक्सप्लोर कर चुके हैं और अब दक्षिण भारत का रुख करना चाहते हैं, तो तमिलनाडु का ऊटी शहर आपके लिए बिल्कुल फिट बैठता है। ये जगह सुंदर हिल स्टेशन के रूप में काफी प्रसिद्ध स्थान है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ हाथों में हांथ डालकर चल सकते हैं, लंबी सैर पर जा सकते हैं और साथ में खूबसूरत यादें बना सकते हैं।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

इस गर्मी में पूर्वी हिमालय में एक शांत और रोमांटिक वैकेश का आनंद लेने के लिए पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग विजिट कर सकते हैं। दार्जिलिंग की यात्रा आपको ब्रिटिश राज के दिनों में वापस ले जाएगी, क्योंकि यहां शानदार ब्रिटिश विरासत की इमारतें हैं, कुछ पुराने स्कूल हैं जो आपको आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा भव्य कंचनजंगा आपके रोमांटिक डेस्टिनेशन को और भी यादगार बना देंगे।

शिमला, हिमाचल प्रदेश

इस बार गर्मियों में शादी के बंधन में बंध रहे कपल्स अपने पार्टनर के साथ शिमला विजिट कर सकते हैं। यह एक रोमांटिक गेटअवे होगा। इसकी प्राकृतिक सुंदरता ऐसी है कि इसे देश के रोमांटिक जगहों में से एक के रूप में जाना जाता है। घुमावदार सड़कें, सुंदर संरचनाएं, ओल्ड बिल्डिंग्स और सुखद मौसम, इसे जगह को गर्मियों के लिए एक बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है। यहां जाएं तो, नालदेहरा चोटी, जाखू हिल्स जैसी जगहों पर निश्चित रूप से विजिट करें।

औली, उत्तराखंड

वैसे तो पूरा उत्तराखंड ही ठंडी और खूबसूरत जगह है। लेकिन औली में आपको खूबसूरत हिमालय की पहाड़ी के साथ शांति भी मिलेगी, जो न केवल सर्दियों का एहसास कराएगी, बल्कि निश्चित रूप से गर्मियों के महीनों के दौरान आपको एक परफेक्ट डेस्टिनेशन की फीलिंग मिलेगी। इसका मतलब यह भी है कि आप गर्मियों के दौरान हनीमून वेकेशन के लिए इस जगह को चुन सकते हैं और मैदानी इलाकों से दूर अच्छे मौसम का आनंद ले सकते हैं। यहां सैर पर जाएं, साथ ट्रेकिंग करें, कैम्पिंग करें या फिर बस आराम से अपने कमरे में कुछ समय बिताएं और सुंदर नज़ारों का आनंद लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker