US कर्ज के डिफाल्ट होने से वैश्विक अर्थव्यस्था पर पड़ेगा गंभीर प्रभाव: IMF

वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने गुरुवार को अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी यदि वह अपने कर्ज पर डिफाल्ट करता है। अमेरिका के लिए अपनी उधार सीमा बढ़ाने या निलंबित करने की समय सीमा तेजी से नजदीक आ रही है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा गंभीर प्रभाव

आइएमएफ के संचार निदेशक जूली कोजैक ने सभी को मामले को तत्काल हल करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, “हमारा आकलन यह है कि यदि अमेरिकी कर्ज डिफाल्ट हो जाता है तो इससे न केवल अमेरिका, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी बहुत गंभीर प्रभाव पड़ेगा।”

बजट कटौती पर सहमत हैं बाइडन

रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स की कर्ज सीमा पर अलग-अलग राय है। कांग्रेस में रिपब्लिकन इस बात पर जोर दे रहे हैं कि राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन देश के मौजूदा बिलों का भुगतान करने के लिए कर्ज सीमा को हटाने के  लिए महत्वपूर्ण बजट कटौती के लिए सहमत है।

आइएमएफ ने दी अमेरिका को चेतावनी

IMF ने गुरुवार को अमेरिकी डिफॉल्ट की स्थिति में उच्च उधार लागत, व्यापक वैश्विक अस्थिरता और आर्थिक नतीजों की संभावना की चेतावनी दी। कोजैक ने कहा, “हमने पिछले कुछ वर्षों में ऐसी दुनिया देखी है, जो कई झटकों से प्रभावित हुई है, इसलिए हम उन गंभीर नतीजों से बचना चाहेंगे।”

जब रिपब्लिकन ने पिछले साल के मध्यावधि चुनाव के दौरान प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल किया तो कॉकस के दक्षिणपंथी ने केविन मैक्कार्थी को उनके समर्थन के बदले में अमेरिकी ऋण से निपटने के लिए जोर दिया, लेकिन बाइडन प्रशासन ने कर्ज की सीमा पर बातचीत करने से इनकार करते हुए अमेरिका द्वारा अपने दायित्वों का भुगतान करने के लिए धन समाप्त होने के जोखिम से कुछ हफ़्ते पहले एक गतिरोध उत्पन्न कर दिया।

राष्ट्रपति बाइडन ने इस सप्ताह की शुरुआत में इस मुद्दे पर मैक्कार्थी से मुलाकात की थी। बातचीत समाप्त होने के बाद बाइडन ने कहा, “डिफॉल्ट कोई विकल्प नहीं है,” जबकि मैक्कार्थी ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने बैठक में कोई नई गतिविधि नहीं देखी।  बातचीत शुक्रवार को फिर से शुरू होगी, क्योंकि दोनों पक्ष एक्स-डेट से पहले इस मुद्दे को हल करना चाहते हैं, जिसे अमेरिकी ट्रेजरी ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि यह 1 जून को आ सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker