लू लगने पर अपनाएं ये उपाय

गर्मी के मौसम में लू लगना एक आम समस्या है जो आपके शरीर को उबाऊ बना देती है। अधिकतर लोग गर्मी के दौरान अपने घरों या कार्यालयों में एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं लेकिन यह एक लंबे समय तक शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आपको बताने जा रहे है लू लगने पर कोनसे उपाय अपनाने चाहिए… 

लू लगने पर अपनाएं ये उपाय:-

पानी का सेवन:- गर्मी के दौरान अधिकतर लोगों के शरीर से पानी की कमी हो जाती है। इसलिए, आपको रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर के अंदर ताजगी बरकरार रहेगी और आपको लू लगने का खतरा कम होगा।
ठंडी चीजें खाएं:- गर्मी के दौरान ठंडे आहार जैसे कि ठंडे दूध, ठंडे दही आदि खाएं। इससे आपके शरीर को ठंडा महसूस होगा और लू लगने का खतरा कम होगा।
विश्राम करें:- गर्मी के दौरान आपको अधिक से अधिक विश्राम करना चाहिए। आप अपने कार्य को टालकर बिस्तर पर लेटें और अपने शरीर को आराम दें। इससे आपके शरीर को शां
शॉवर लें:- जब आपको लू लगती है तो आप ठंडी शॉवर भी ले सकते हैं। ठंडी शॉवर शरीर को तुरंत राहत देता है।
ठंडी चाय पीएं:- लू लगने पर आप ठंडी चाय भी पी सकते हैं। ठंडी चाय शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है।
फल और सब्जी खाएं:- लू लगने पर आप फल और सब्जी जरूर खाएं। फल और सब्जी शरीर को ठंडा करते हैं और शरीर के अंदर रक्त का परिसंचार भी ठीक करते हैं।
खाने का ध्यान रखें:- लू लगते समय आपको खाने पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको ताजा और स्वस्थ आहार लेना चाहिए जैसे फल, सब्जी, दही आदि। अल्कोहल, चाय, कॉफ़ी और तले हुए भोजन से बचना चाहिए।
एलोवेरा का उपयोग करें:- एलोवेरा का जेल लू लगने के दौरान अपने शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker