इस लड़की ने की सिर्फ 21 साल की उम्र में 197 देशों की सैर, जानें दुनिया के सबसे खूबसूरत जगह…

लेक्सी अल्फोर्ड दुनिया में एकमात्र ऐसी शख्स हैं, जिन्होंने सबसे कम उम्र में पूरी दुनिया घूमी है. लेक्सी ने मात्र 21 साल की उम्र में 197 देश घूमने का रिकॉर्ड बनाया है. उनका यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है. हालांकि, बता दें लेक्सी से पहले सबसे कम उम्र में पूरी दुनिया घूमने का रिकॉर्ड ‘केसी द पेकोल’ के नाम था.

दुनिया घूमने का सफर बचपन से ही जारी

लेक्सी अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर की रहने वाली हैं. लेक्सी बताती हैं कि वो बचपन से ही दुनिया के अलग-अलग देश घूम रही हैं. दरअसल, लेक्सी के परिवार की कैलिफोर्निया में ही एक ट्रैवल एजेंसी थी और इसी कारण लेक्सी के माता-पिता उन्हें कुछ दिनों व हफ्तों अलग-अलग जगह पढ़ने के लिए भेज दिया करते थे.

माता-पिता ने काफी दुनिया दिखाई

लेक्सी बताती है उनके माता-पिता ने उन्हें कंबोडिया के फ्लोटिंग विलेज से लेकर दुबई के बुर्ज खलीफा तक, और अर्जेंटीना के तटों पर स्थित उशुआया से मिस्र के पिरामिड तक घुमाने ले गए. इन सबका मुझ पर काफी गहरा असर पड़ा. जिस कारण मेरे मन में दूसरे देशों में रह रहे लोंगों के बारे मे जानने की उत्सुकता बढ़ गई. हालांकि, मै कोई रिकॉर्ड बनाने नहीं निकली थी. मै बस केवल ज्यादा सा ज्यादा दुनिया देखना चाहती थी.

2016 में शुरू किया पूरी दुनिया घूमने का मिशन

लेक्सी ने साल 2016 में दुनिया के हर एक देश घूमने का मिशन बनाया था. हालांकि, जब लेक्सी से यह पूछा गया था कि दुनिया घूमने का ख्याल आपके मन में कहां से आया, तो उन्होंने कहां कि वो 18 साल की उम्र तक करीब 72 देश घूम चुकी थी. यहां तक कि वो नियमित समय से 2 साल पहले ही हाईस्कूल भी पास कर चुकी थी. इसके अलावा वो स्थानिय कॉलेज से एसोसिएट डिग्री भी हासिल कर चुकी थी. इसलिए वो दुनिया का कोना-कोना घूमने के लिए पूरी तरह से तैयार थीं.

कमाना और घूमना साथ-साथ रहा जारी

लेक्सी ने यात्रा पर ज्यादातक पैसे खुद ही कमा के खर्च किए. इसके लिए उन्होंने कुछ ब्रांड्स के साथ डील भी की. लेक्सी बताती हैं कि, वो हमेशा से ही जानती थी कि दुनिया घूमने के लिए पैसों की जरूरत तो पड़ेगी ही, इसलिए उन्होंने 12 साल की उम्र से ही सेविंग करनी शुरू कर दी थी. उन्होंने यह भी बताया कि हर देश के बारे में उन्होंने पहले से काफी जानकारी जुटाई, यह तक पता किया कि सस्ते होटल कहां मिलेंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाए जा सकें.

इस देश को बताया प्राकृतिक सुंदरता के लिहाज से बेहद खूबसूरत

लेक्सी ने बताया कि उन्हें पाकिस्तान और वेनेजुएला में काफी हद तक प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिली. वहीं, पश्चिम और मध्य अफ्रीका में उन्हें वीजा, पर्यटन के लिए कम इन्फ्रास्ट्रक्चर का होना और भाषायी दिक्कतों का काफी सामना करना पड़ा. उन्होंने बताया कि अफ्रीका में एक जगह से दूसरी जगह के लिए काफी कम उड़ानें होती हैं और साथ ही वहां अंग्रेजी बोलने वाले गाइड और होटल भी नहीं मिलते हैं. लेक्सी ने अपने सफर को दौरान किसी भी देश में का सिम कार्ड तक नहीं लिया, जिससे वह इंटरनेट से दूर रही और सभी देशों की संस्कृति को करीब से जान सकीं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker