ChatGPT से शख्स ने किया ऐसा काम, पुलिस उठाकर ले गई जेल, आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान…

एक चीनी व्यक्ति द्वारा एक ट्रेन हादसे के बारे में एक फेक न्यूज़ स्टोरी बनाने और ChatGPT तकनीक का उपयोग करके इसे ऑनलाइन फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. चीन में ChatGPT का दुरुपयोग के आरोप में पहली गिरफ्तारी मानी जा रही है. संदिग्ध व्यक्ति जिसका उपनाम ‘होंग’ है, को कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक का उपयोग करके गलत सूचना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. इस संबंध में, कोंगटोंग काउंटी के साइबर सुरक्षा अधिकारियों ने सबसे पहले इस फर्जी समाचार स्टोरी का पता लगाया था, जिसमें दावा किया गया था कि ट्रेन हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई थी. इस समाचार को 20 से अधिक खातों द्वारा बैजियाहाओ नामक चीनी मंच पर पोस्ट किया गया था और तब तक यह 15,000 से अधिक बार क्लिक किया गया था, जब तक अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं हुई.

पकड़कर भेजा गया जेल

पुलिस ने पोस्ट की उत्पत्ति का पता हांग के स्वामित्व वाली एक कंपनी से लगाया. उसे और उसके कंप्यूटर को तलाश करने के बाद हिरासत में लिया गया. इस कंपनी का नाम हांग था. उसने बैजियाहो नामक मंच पर डुप्लीकेशन चेक फ़ंक्शन को बायपास करके एक संख्या खातों पर फेक न्यूज़ कहानियों को पोस्ट करने की गलती मान ली. उसने पिछले वर्षों की ट्रेंडिंग सोशल स्टोरीज़ के तत्वों को इनपुट करके चैटजीपीटी का उपयोग करके विभिन्न वर्जन में एक फेक कहानी को तेज़ी से तैयार करने की गलती की.

चैटजीपीटी सीधे चीनी आईपी पतों के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन चीनी यूजर अभी भी वीपीएन कनेक्शन के साथ इसकी सेवा का उपयोग कर सकते हैं. Microsoft और Google द्वारा अपने नवाचारों की घोषणा के बाद चीनी आईटी आउटलेट चैटजीपीटी के अपने वर्जन के साथ प्रयोग कर रहे थे.

जैसा कि चैटजीपीटी अधिक लोकप्रिय हो गया है, चीन की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने प्रौद्योगिकी के बारे में संदेह और चेतावनी दी है. फरवरी में, बीजिंग पुलिस ने चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न अफवाहों से सावधान रहने के लिए जनता को चेतावनी दी थी. संदिग्ध, होंग पर “झगड़ा करने और परेशानी को भड़काने” का आरोप है, जिसके लिए अधिकतम पांच साल की जेल की सजा हो सकती है. हालांकि, अगर अपराध विशेष रूप से गंभीर माना जाता है, तो अपराधियों को दस साल के लिए जेल और अतिरिक्त दंड दिया जा सकता है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker