कम बजट में बिताना चाहते हैं गर्मियों की छुट्टियां, तो इन जगहों की करें सैर

 तपती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में सुकून के पल ढूंढ पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में अक्सर लोग चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से राहत पाने के लिए ठंडी जगहों पर वेकेशन प्लान करते हैं। गर्मियों में अक्सर लोग पहाड़ों पर घूमने का प्लान करते हैं, लेकिन कई बार बजट की वजह से उनका प्लान पूरा नहीं हो पाता है। अगर आप भी बजट की वजह से अपना वेकेशन प्लान नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप कम बजट में अपना हॉलिडे परफेक्ट बिता सकते हैं।

चेरापूंजी

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और अपनी छुट्टियां प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं तो चेरापूंजी आपके लिए परफेक्ट जगह साबित होगी। मेघालय राज्य में स्थित यह शहर अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीत लेता है। चारों तरफ से हरियाली से घिरा यह शहर बांग्लादेश की सीमा से जुड़ा हुआ है। कम बजट में आप यहां बेहतरीन वेकेशन बिता सकते हैं।

मनाली

गर्मियों में घूमने के लिए मनाली हमेशा से लोगों की पहली पसंद रहा है। अपनी खूबसूरती की वजह से यह शहर देश ही नहीं विदेशों में भी मशहूर है। हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। यहां आप खूबसूरत झरने और खूबसूरत घाटियां देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं।

दार्जिलिंग

मई में घूमने के लिए दार्जिलिंग एक बेहतरीन जगह है। आप यहां चाय के बागानों, पहाड़ों और ट्रेन का लुत्फ उठा सकते हैं। अपनी खूबसूरती के कारण यह शहर देश-विदेश के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ऐसे में अगर आप मई की छुट्टियां बिताने दार्जिलिंग जा रहे हैं तो यहां मौजूद बरबतिया रॉक गार्डन जरूर जाएं।

ऊटी

ऊटी भी भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह शहर अपने कॉफी और चाय बागानों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इसके अलावा यहां मौजूद खूबसूरत पहाड़ और यहां की ठंडी हवाएं आपको गर्मी से दूर सुकून का एहसास कराएंगी। आप यहां नीडल व्यूप्वाइंट पर जा सकते हैं, जहां के खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे।

नैनीताल

गर्मी के इस मौसम में अगर आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने का प्लान कर रहे हैं तो नैनीताल आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होगा। मई के महीने में यहां का मौसम बेहद सुहावना होता है। अगर आप इन छुट्टियों में नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नैनी लेक, माल रोड, स्नो व्यू प्वाइंट और बॉटनिकल गार्डन घूमने जा सकते हैं।

हरिपुरधार

प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए कई जगह मिल जाएंगी। इन्हीं में से एक हरिपुरधार राज्य का बेहद खूबसूरत शहर है। ठंडी हवा और हरियाली के बीच आप यहां सुकून के पल बिता सकते हैं। मई के महीने में यहां का मौसम बेहद सुहावना होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker