30 की उम्र से पहले इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर…

इसमें आमतौर पर हर कोई पढ़ाई, करियर और रिलेशनशिप जैसे कई पड़ावों से गुजरता है। यह भी सच है कि 30 की उम्र के बाद हमारी सेहत में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं। इसलिए कहा जाता है कि उम्र के इस पड़ाव को पार करने से पहले हम घूमने-फिरने में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। यात्रा के माध्यम से हम नई चीजों का पता लगाते हैं और मानसिक रूप से हम तनावमुक्त महसूस करते हैं।क्या आप जानते हैं कि 30 साल की उम्र से पहले ही हमें ट्रैवलिंग से जुड़े हर शौक को पूरा कर लेना चाहिए। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो घूमने के लिहाज से बेहतरीन हैं लेकिन उनकी यात्रा 30 साल के पड़ाव को पार करने से पहले ही पूरी कर ली जाए तो बेहतर है।

मेघालय के मैदानी भाग

पहाड़ों और घाटियों से घिरा पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य मेघालय एक खूबसूरत जगह है। बादलों से घिरे इस राज्य के अधिकांश भाग में पर्वत मौजूद हैं। यह जगह युवाओं के लिए सबसे अच्छी है क्योंकि यहां आने वाले लोग ट्रेकिंग के जरिए पहाड़ों से गुजरकर अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं। मेघालय की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं।

लद्दाख की सुंदरता

युवाओं के बीच लद्दाख की बुलेट राइड काफी मशहूर है। वैसे तो बुजुर्ग पर्यटक भी बाइक से लद्दाख की खूबसूरती निहारते हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि 30 साल की उम्र से पहले लद्दाख जरूर जाना चाहिए। भारत की इस जगह का मौसम आमतौर पर हर समय ठंडा रहता है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता मन को मोह लेती है।

गोवा का मज़ा

दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए गोवा सबसे अच्छी जगह है। गोवा पार्टियों, आउटिंग, बीच पर अलाव जलाने जैसी गतिविधियों के लिए मशहूर है। यहां की नाइट लाइफ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में मशहूर है। यहां आने वालों में युवाओं की संख्या अधिक होती है। हालांकि हनीमून कपल और फैमिली ट्रिप पर भी लोग यहां काफी तादाद में पहुंचते हैं।

स्पीति, हिमालय

हिमालय की गोद में बसी स्पीति घाटी की खूबसूरती आपको पल भर में अपना दीवाना बना लेती है। अगर आपको यात्रा में रोमांच पसंद है तो आपको स्पीति घाटी की यात्रा की योजना बनानी चाहिए। मार्च और अप्रैल में यहां का मौसम सुहावना हो जाता है। यहां ट्रेकिंग से लेकर और भी कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker