गर्मी में कपड़ों के कारण हो गई एलर्जी तो अपनाएं ये उपाय

कई सारे लोगों को गर्मी में कपड़े पहनने से एलर्जी हो जाती है। भयंकर गर्मी में खाने-पीने से लेकर कपड़ों का सही चुनाव बहुत आवश्यक है। नहीं तो किसी को भी एलर्जी जैसी परेशानी परेशान कर सकती है। यदि कपड़े के कारण रैशेज या खुजली, चकत्ते पड़ गए हैं तो उनसे राहत देने में ये घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं। तो चलिए जानें किस प्रकार पाएं रैशेज से छुटकारा। 

इन घरेलू तरीकों से खुजली और जलन में मिल सकती है राहत:-

ठंडी सिंकाई:- बर्फ को किसी तौलिया में लपेटकर या फिर कपड़े को ठंडे पानी में डुबोकर रैशेज वाली जगह को सेंके। ऐसा करने से खुजली, जलन में राहत प्राप्त होगी।

ओट्स से नहाएं:- ओट्स को स्किन प्रॉब्लम के लिए हमेशा से उपयोग किया जाता रहा है। ओट्स पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर रैशेज वाली जगह पर लगाएं। इससे रैशेज और खुजली से राहत प्राप्त होगी।

ऐलोवेरा जेल:- खुजली, जलन और रैशेज से राहत देने के लिए फ्रेश एलोवेरा जेल की पत्तियों को लेकर जेल निकालें एवं एलर्जी वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें। यदि आपके पास फ्रेश पत्तियां नही हैं तो आप मार्केट से एलोवेरा जेल खरीद कर उपयोग कर सकते हैं। 

नारियल का तेल और टी ट्री ऑयल:- नारियल के तेल की कुछ बूंदों के साथ एक से दो बूंद टी ट्री ऑयल की मिला लें। फिर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। नहाने के बाद इसे लगाना अधिक लाभदायी होता है। हालांकि इसे आंखों के आसपास लगाने से बचें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker