MP: सीएम शिवराज चौहान ने पीड़ितों से की मुलाकात, मजिस्ट्रियल जांच के दिए आदेश

इंदौर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को इंदौर में मंदिर की बावड़ी गिरने की घटना में घायल हुए लोगों से मुलाकात की। इस घटना में अब तक 35 लोगों की मौत हुई है, जबकि तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

सीएम ने घटनास्थल पर बचाव अभियान का किया निरीक्षण 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट मंत्रियों के साथ घटना स्थल पर बचाव अभियान का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जिम्मेदार पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बचाव अभियान वर्तमान प्राथमिकता 

सीएम चौहान ने कहा, “प्राथमिकी दर्ज की गई है। घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान प्राथमिकता बचाव अभियान है। घायलों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा। पीएम ने पीड़ितों के लिए अनुग्रह राशि की भी घोषणा की है। हमने राज्य भर में ऐसे बावड़ियों और बोरवेलों के निरीक्षण का आदेश दिया है।

तलाशी अभियान जारी

इंदौर कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा, “कुल 35 लोगों की मौत हुई है। एक लापता हैं। 14 लोगों को बचाया गया है। दो लोग इलाज के बाद सुरक्षित घर लौट आए। लापता लोगों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जारी है।” उन्होंने कहा, “18 घंटे लंबा बचाव अभियान गुरुवार को लगभग 12:30 बजे शुरू हुआ और अभी भी जारी है।”

मंदिर प्रशासन के अध्यक्ष और सचिव के खिलाफ मामला दर्ज

अधिकारियों के मुताबिक, सेना के 75 जवानों और NDRF और SDRF की टीम ऑपरेशन में लगी हुई है। इंदौर के पुलिस कमिश्नर ने बताया कि मंदिर प्रशासन के अध्यक्ष और सचिव के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये

बता दें, मध्य प्रदेश के इंदौर के पटेल नगर इलाके में रामनवमी के अवसर पर बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में आयोजित ‘हवन’ के दौरान एक बावड़ी की छत गिरने से कई श्रद्धालु उसकी चपेट में आ गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

पीएम मोदी ने शिवराज सिंह चौहान से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति का जायजा लेने और इंदौर हादसे के पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से अनुग्रह राशि देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, “इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की और स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य तेज गति से कर रही है। मेरी प्रार्थनाएं सभी प्रभावित और उनके परिवार के साथ हैं।

पीएमओ इंडिया ने किया ट्वीट

पीएमओ इंडिया ने ट्वीट किया, “इंदौर में आज दुर्भाग्यपूर्ण त्रासदी में प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।” 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker