SCO-NSA के सुरक्षा सलाहकारों की बैठक शुरू, डोभाल ने किया शीर्ष अधिकारियों का स्वागत, जानें खास…

नई दिल्ली, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, अजीत डोभाल ने बुधवार को दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्तर की एनएसए बैठक के रूप में शीर्ष अधिकारियों का स्वागत किया। भारत आठ देशों के एससीओ का वर्तमान अध्यक्ष है और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।

दिल्ली में शंघाई कोर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन(SCO) के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बैठक के लिए पहुंचे हैं। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बैठक से पहले अपनी टिप्पणी में कहा, ‘मैं बैठक के लिए निमंत्रण स्वीकार करने के लिए सदस्य देशों का आभार व्यक्त करता हूं।’

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इस मौके पर कहा कि किसी भी तरह का आतंकवाद अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक खतरा है। सभी देशों को आतंकवाद से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों सहित काउंटर टेररिज्म प्रोटोकॉल के प्रति अपने दायित्व को पूरा करना है। 

अजीत डोभाल ने आगे कहा कि  वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य हाल के वर्षों में कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। इन चुनौतियों के प्रभाव से शंघाई कोर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन(SCO) क्षेत्र भी प्रभावित हुआ है…सदस्य देशों को एक दूसरे की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और सीमाओं का परस्पर सम्मान होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नॉर्थ साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर में चाबहार को भी शामिल करना चाहिए।

कौन-कौन से देश हैं सदस्य?

बता दें कि भारत 9 जून, 2017 को एससीओ का पूर्ण सदस्य बन गया था। SCO में भारत और पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्‍तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। इसके अलावा चार ऑब्जर्वर देश- अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया हैं। छह डायलॉग पार्टनर- आर्मीनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की हैं।

पाकिस्तान और चीन एससीओ-एनएसए की बैठक में वर्चुअली शामिल होने की संभावना है।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) 2001 में स्थापित एक अंतर-सरकारी संगठन है और इसमें आठ सदस्य देश शामिल हैं, जिसमें भारत, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker