जानिए दुनिया की सबसे महंगी कॉफ़ी के बारे में…

आप सभी कॉफी तो पीते ही होंगे ऐसे में आप जानते ही होंगे कि दुनिया की सबसे महंगी कॉफी कौन सी है. अगर आप नहीं जानते तो आइए आज हम आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी कॉफी. जी दरअसल दुनिया की सबसे महंगी कॉफी ‘सिवेट’ का उत्पादन भारत में शुरू हो गया है. वहीं कर्नाटक के कुर्ग जिले में इसका उत्पादन हो रहा है. इस बीच खास बात यह है कि सिवेट बिल्ली के मल (पूप) से बनती है. ऐसे में भारत एशिया में कॉफी का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश है.

आप सभी को बता दें कि वैश्विक बाज़ार में सिवेट काफी की कीमत 20-25 हजार रुपये किलो है और यह कॉफी उन बीन्स से बनती है जो कि सीवेट कैट्स पचा नहीं पाती है. आप सभी को बता दें कि यह बीज उसके मल से चुन लिए जाते हैं और इसके बाद उसे धोकर भूना जाता है. जी दरअसल सिवेट कॉफी को लुवर्क काफी भी कहते हैं. वहीं कॉफी के पकने के चरण में सिवेट बिल्ली कॉफी की चेरी को खाती है जिसका गूदा वह पचा लेती है लेकिन गूदे के अंदर के बीच को वह पचा नहीं पाती है . यह बीन मल त्याग के समय साबूत निकल जाता है.

जी दरअसल माना जाता है कि इस कॉफी में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं. इसी के साथ इसके लिए बीन्स को प्राप्त करने के लिए काफी खर्च करना होता है. वहीं सिवेट कॉफी को खाड़ी देशों, अमेरिका और यूरोप में अमीर लोग पीते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker