पतली आइब्रो को काली और घनी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

चेहरे की खूबसूरती में आइब्रो का अहम रोल होता है। घनी और काली आईब्रो चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ा देती है। घने बालों की तरह आइब्रो के बालों का भी मजबूत होना जरूरी है।

लेकिन आजकल कई महिलाओं की आइब्रो कम होने लगी है, जो कई कारणों से हो सकती है जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, कोई ऑटोइम्यून बीमारी, बार-बार आइब्रो का रगड़ना आदि। इन समस्याओं के कारण आइब्रो के बाल झड़ने लगते हैं। क्षतिग्रस्त, कमजोर भौहों को मेड्रोसिस कहा जाता है। पतली आईब्रो को घना करने के लिए आप एलोवेरा जेल, नारियल तेल और कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि इन दोनों चीजों का इस्तेमाल कैसे करना है।

नारियल का तेल और एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल और नारियल का तेल बालों को झड़ने और बढ़ने से रोकने में बहुत फायदेमंद होता है। ये दोनों चीजें बालों की जड़ों को पोषण देने में मदद करती हैं। इसके अलावा यह आईब्रो को भी मॉइश्चराइज करता है। कुछ शोधों में पाया गया है कि एलोवेरा बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है।

का उपयोग कैसे करें?
एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच नारियल का तेल लें।
, दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और आईब्रो पर लगाएं।
इसके बाद सर्कुलर मोशन में आइब्रो पर मसाज करें।
, रात को सोने से पहले इस मिश्रण से मसाज करें। इसे रातभर आइब्रो पर लगा रहने दें।
, अगले दिन आइब्रो को सादे पानी से धो लें।
ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी आईब्रो घनी और मजबूत होंगी।

जतुन तेल
इसके अलावा आप काली घनी आईब्रो के लिए भी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तेल की 2-3 बूंद लेकर आईब्रो पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। इससे आइब्रो की ग्रोथ अच्छी होने लगेगी।

प्याज का रस
घनी आईब्रो के लिए आप प्याज का रस लगा सकते हैं। इसे लगाने से आईब्रो काली और घनी हो जाएंगी। 1 प्याज का रस लें और इसे आईब्रो पर लगाएं। 5-10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। तय समय के बाद आइब्रो को सादे पानी से धो लें। इससे आपकी आइब्रो घनी हो जाएंगी।

डुबकी
आइब्रो को घना करने के लिए आप अरंडी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आइब्रो को घना भी करेगा और उन्हें ताकत भी देगा। इसमें मौजूद फैटी एसिड, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट आइब्रो को पोषण देने में मदद करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आइब्रो घनी होंगी।

कच्ची दूध
आप अपनी आइब्रो को घना बनाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध से आइब्रो की मसाज करें। धीरे-धीरे आइब्रो घनी होने लगेंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker